Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिहार के बोधगया में ग्लोवल लर्निंग सेंटर 'नालंदा इंस्टीट्यूट ऑफ दलाई लामा' की स्थापना

बिहार में मंगलवार को नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार होने के बाद बिहार मंत्रिमंडल की बैठक में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया में 30 करोड़ रुपये की लागत से तीन सितारा होटल खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 10, 2021 10:27 IST
Establishment of Global Learning Center 'Nalanda Institute...- India TV Hindi
Image Source : FILE Establishment of Global Learning Center 'Nalanda Institute of Dalai Lama' at Bodh Gaya, Bihar

पटना। बिहार में मंगलवार को नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार होने के बाद बिहार मंत्रिमंडल की बैठक में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया में 30 करोड़ रुपये की लागत से तीन सितारा होटल खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके अलावा बोधगया में ही ग्लोवल लर्निंग सेंटर 'नालंदा इंस्टीट्यूट ऑफ दलाई लामा' की स्थापना के लिए 30 एकड़ जमीन 99 वषरें की लीज पर देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में कुल छह प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

बैठक में गया डोभी रोड, बोधगया में तीन सितारा होटल श्रेणी के होटल की स्थापना के लिए बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नियमावली-2016 के तहत कुल 30 करोड़ 5 लाख 27 हजार रुपये की लागत से निजी पूंजी निवेश और वित्तीय प्रोत्साहन पर राज्य सरकार ने स्वीकृति दी। इसकी स्थापना करने से पूंजी निवेश के साथ-साथ कुल 78 कुशल कामगारों का प्रत्यक्ष नियोजन हो सकेगा। इन्हें मेसर्स बोधि होटल्स एंड रिसर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड संचालित करेगा।

इसके अलावा बोधगया में ही ग्लोवल लर्निंग सेंटर 'नालंदा इंस्टीट्यूट ऑफ दलाई लामा' की स्थापना के लिए 30 एकड़ जमीन 99 वषरें की लीज पर देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। होमगार्ड के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी के नियमों में बदलाव किया गया है। उसके लिए कुल 5़79 करोड़ रुपये मुक्त किए गए हैं।

बैठक में सांस्कृतिक कार्य निदेशालय के तहत जिला कला एवं संस्कृति पदाधिकारी के कार्यालयों के लिपिकीय संवर्ग के कर्मियों की नियुक्ति, प्रोन्नति और अन्य सेवा शर्तो के निर्धारण संबंधी प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement