Friday, April 26, 2024
Advertisement

JEE Main 2021 Dates: आज इतने बजे घोषित होंगी JEE Main 2021 परीक्षा की तारीखें, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने घोषणा की है कि जेईई मेन 2021 की प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा आज 16 दिसंबर को शाम 6 बजे तक की जाएगी, ताकि परीक्षा के शेड्यूल के बारे में छात्रों की सारी उलझनें दूर हो सकें।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 16, 2020 13:17 IST
JEE Main 2021 dates to be announced by 6 pm today Education...- India TV Hindi
JEE Main 2021 dates to be announced by 6 pm today Education Minister

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने घोषणा की है कि जेईई मेन 2021 की प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा आज 16 दिसंबर को शाम 6 बजे तक की जाएगी, ताकि परीक्षा के शेड्यूल के बारे में छात्रों की सारी उलझनें दूर हो सकें। JEE Main 2021 की तारीखों की घोषणा आज शिक्षा मंत्री के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर की जाएगी। रमेश पोखरियाल ने यह भी कहा है कि वह आज जेईई मेन 2021 के प्रयासों की संख्या के बारे में एक स्पष्टीकरण जारी करेंगे।

उन्होंने अपने ट्वीट के साथ एक छोटा वीडियो भी अपलोड किया, जिसमें कहा गया कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने जेईई मेन 2021 परीक्षा के इस कार्यक्रम के बारे में सभी छात्रों और हितधारकों की राय पर विचार किया है, जिसकी घोषणा आज की जाएगी

10 दिसंबर को छात्रों के साथ अपनी लाइव बातचीत में रमेश पोखरियाल ने जेईई मेन 2021, नीट 2021 और बोर्ड परीक्षा 2021 के संचालन के संबंध में कई सवालों के जवाब दिए। उन्होंने जेईई 2021 में कई प्रयासों की संभावना के बारे में भी बात की। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जेईई मेन 2021 की परीक्षा अगले शैक्षणिक वर्ष से दो बार से अधिक आयोजित की जाएगी। 

एनटीए द्वारा कल जारी नोटिस में कहा गया है कि प्रवेश परीक्षा अगले साल 4 बार आयोजित की जाएगी। खबरों के मुताबिक एनटीए ने इससे पहले परीक्षा संबंधी नोटिफिकेशन को अपनी वेबसाइट से हटा लिया था. इसके बाद कयास लगाए जाने लगे थे कि शायद परीक्षा में कुछ देरी होगी. लेकिन अब यह बात साफ हो गई है कि आज शाम को परीक्षा का शिड्यूल जारी कर दिया जाएगा.

महत्त्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)

  • अप्लीकेशन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख- 15 दिसंबर, 2020
  • अप्लाई करने की आखिरी तारीख- 15 जनवरी, 2021
  • फीस पेमेंट की आखिरी तारीख- 16 जनवरी, 2021
  • करेक्शन की आखिरी तारीख- 18-21 जनवरी, 2021
  • एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- फरवरी का पहला हफ्ता

शिक्षा मंत्री ने यह भी बात की थी कि अगले वर्ष से JEE Main 2021 को और अधिक क्षेत्रीय भाषा में कैसे आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा 2021 से हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

आपको बता दें कि इस बार जेईई मेन 2021 का आयोजन चार बार किया जाएगा। पहला सत्र 22 फरवरी से 25 फरवरी 2021 के बीच होगा। इसके बाद दूसरा सत्र मार्च, तीसरा अप्रैल और चौथा मई में होगा। ऐसा फैसला इसलिए किया गया है ताकि अलग अलग समय पर होने वालीं विभिन्न राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं जेईई मेन परीक्षा के आयोजन में बाधा पैदा न करें। इससे पहले यह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती रही है। 

जेईई मेन में पहले जितने प्रश्न आते थे, इस बार भी उतने ही आएंगे। पहले फिजिक्स, केमिस्ट्री, और मैथ्स से 25-25-25 प्रश्न आते रहे हैं। लेकिन एनटीए ने विभिन्न बोर्ड के सिलेबस को जेईई मेन पेपर में एक स्तर पर लाने के लिए सेक्शन में च्वॉइस देने का फैसला किया है। क्वेश्चन पेपर में च्वॉइस होगी। प्रत्येक विषय में 30 प्रश्न आएंगे जो दो सेक्शन में बंटे होंगे। सेक्शन ए में 20 प्रश्न और सेक्शन बी में 10 प्रश्न होंगे। सेक्शन बी के 10 प्रश्नों में से परीक्षार्थियों को किन्हीं 5 का उत्तर देना होगा। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement