Thursday, April 25, 2024
Advertisement

UPSC ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित की, सामने आई ये वजह

UPSC ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इसके पीछे की वजह लोकसभा चुनावों का होना है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: March 20, 2024 7:44 IST
UPSC- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित

नई दिल्ली: यूपीएससी की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को बड़ा झटका लगा है। UPSC ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ये परीक्षा 26 मई को होने वाली थी। लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण मंगलवार को इसे 16 जून तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

यूपीएससी ने क्या कहा? 

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) एवं अन्य अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी हर साल तीन चरणों प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराता है।

यूपीएससी ने कहा, 'आम चुनाव कार्यक्रम के मद्देनजर आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा -2024 को स्थगित करने का निर्णय लिया है, जो 26 मई के बजाय 16 जून को होगी। यह परीक्षा भारतीय वन सेवा परीक्षा, 2024 के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट का भी काम करती है।' गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे। मतगणना चार जून को होगी।

इससे पहले, आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) 2024 के लिए पंजीकरण की समय सीमा भी बढ़ा दी थी। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, पंजीकरण की अंतिम तिथि 6 मार्च (शाम 6 बजे) तक बढ़ा दी गई थी। करेक्शन विंडो 7 मार्च से 13 मार्च तक खुली थी।

कुल कितनी वैकेंसी, क्या है पात्रता?

इस साल, आयोग ने CSE के लिए कुल 1,056 और IFoS के लिए 150 रिक्तियां निकाली हैं। यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं। बता दें कि परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का 1 अगस्त, 2024 को 21 साल का होना जरूरी है। उम्मीदवार की अधिकतम आयु 32 साल होनी चाहिए। आरक्षण के दायरे में आने वाले लोगों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी। 

आयोग परीक्षा से कम से कम 10 दिन पहले यूपीएससी आईएएस प्रारंभिक प्रवेश पत्र 2024 जारी करेगा। एक बार उपलब्ध होने पर, उम्मीदवार अपना यूपीएससी प्रीलिम्स हॉल टिकट 2024 आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे। 2024 के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर या जन्म तिथि के साथ अपने पंजीकरण नंबर की जरूरत पड़ेगी। (इनपुट: भाषा से भी) 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement