Friday, April 26, 2024
Advertisement

फर्जी उम्र और योग्यता के एंगल पर फोकस कर रही है CBI, बंगाल शिक्षक घोटाले में बड़ी अपडेट

बुधवार को जज बसु की खंडपीठ में संबंधित मामले में ऐसे 21 उम्मीदवारों के नाम सामने आए। उन्होंने सीबीआई को निर्देश दिया कि वह उनमें से प्रत्येक को बुलाकर पूछताछ करे और साजिश की गहराई से जांच करे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 14, 2022 21:10 IST
WBSSC CBI- India TV Hindi
Image Source : PTI बंगाल शिक्षक घोटाले में बड़ी अपडेट

पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के शिक्षक भर्ती घोटाले में बुधवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक नया मामला सामने आया, जब कई उम्मीदवारों के 2016 में उनके उम्र से संबंधित दस्तावेजों या उनके माध्यमिक और उच्च-परीक्षा प्रमाणपत्रों को जाली बनाकर विभिन्न सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 और 10 के शिक्षकों के रुप में रोजगार प्राप्त करने की सूचना मिली। नए घटनाक्रम पर आश्चर्य जताते हुए जज बिस्वजीत बसु की एकल-न्यायाधीश पीठ ने अनियमितताओं के इस नए कोण की जांच करने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को आदेश दिया। जज बसु ने कहा, मैं पूरे पैनल को खत्म करने का आदेश देता, लेकिन पैनल में कई योग्य उम्मीदवार हैं, इसलिए मैं ऐसा करने से परहेज कर रहा हूं।

मामले की जनवरी में होगी सुनवाई

बुधवार को जज बसु की खंडपीठ में संबंधित मामले में ऐसे 21 उम्मीदवारों के नाम सामने आए। उन्होंने सीबीआई को निर्देश दिया कि वह उनमें से प्रत्येक को बुलाकर पूछताछ करे और साजिश की गहराई से जांच करे। मामले की अगले साल जनवरी में फिर सुनवाई होगी। जज अभिजीत गंगोपाध्याय के बाद जज बसु कलकत्ता उच्च न्यायालय के दूसरे न्यायाधीश हैं जिन्होंने एक पूरे पैनल को खत्म करने की संभावनाओं की बात कही थी।

जज गंगोपाध्याय ने छह दिसंबर को राजकीय विद्यालयों में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में अनियमितता के एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा था कि यदि आवश्यक हुआ तो वह 2015 में होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा में अभ्यर्थियों के पूरे पैनल को रद्द कर देंगे।

घोटालों की आदत होती जा रही है

इस बीच, विपक्षी दलों के नेताओं ने इस घटनाक्रम को लेकर राज्य सरकार और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ तीखा हमला किया है। माकपा केंद्रीय समिति के सदस्य सुजान चक्रवर्ती ने कहा कि पश्चिम बंगाल के लोगों को हर क्षेत्र में घोटालों की आदत होती जा रही है। उन्होंने कहा, एक घोटाला खत्म होने से पहले दूसरा घोटाला सामने आ जाता है। यह शर्म की बात है कि राज्य के लोगों को ऐसे शिक्षा मंत्री मिलते हैं जो शिक्षक भर्ती में इस तरह की घोर अनियमितताओं और घोटालों में लिप्त हैं।

बीजेपी प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा कि सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों को लेकर राज्य सरकार या सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस की नाराजगी स्वाभाविक है क्योंकि अदालत भ्रष्टाचार के विभिन्न पहलुओं को खंगालने के लिए बार-बार इन केंद्रीय एजेंसियों पर भरोसा कर रही है। रिपोर्ट लिखे जाने तक तृणमूल कांग्रेस की ओर से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई थी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement