Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

चुनाव आयोग की टीम 2 तक दिन करेगी बिहार का दौरा, आज शाम पटना पहुंचेंगे मुख्य चुनाव आयुक्त

बिहार में चुनाव का बिगुल फुंकते ही अब आयोग भी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है।

Nitish Chandra Reported by: Nitish Chandra @NitishIndiatv
Published on: September 29, 2020 13:36 IST
Bihar elections- India TV Hindi
Image Source : PTI Bihar elections

बिहार में चुनाव का बिगुल फुंकते ही अब आयोग भी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है। इस बीच मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा अपनी टीम के साथ बिहार के दो दिवसीय दौरे पर आज शाम पटना पहुंचने वाले है। आयोग द्वारा दी गई सूचना के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग की टीम मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में और चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और श्री राजीव कुमार के साथ आगामी बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए शाम 5.50 बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेगी।

बताया जा रहा है कि अगले दो दिनों में, उप चुनाव आयुक्तों के साथ आयोग, पटना और गया में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, मुख्य निर्वाचन अधिकारी और स्थानीय प्रशासन अधिकारियों के साथ बैठक करेगा। आयोग 1 अक्टूबर को शाम 5 से 5.45 बजे, पटना के लैमन ट्री होटल में में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगा।

10 नवंबर को घोषित होंगे बिहार विधानसभा के चुनाव नतीजे

बिहार चुनाव तीन चरणों में होगा। पहले चरण में 16 जिलों में 71 सीटों पर चुनाव होगा। दूसरे चरण में 17 जिलों में 94 सीटों पर और तीसरे चरण में 15 जिलों में 78 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण की अधिसूचना 1 अक्टूबर को जारी होगी और नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। दूसरे चरण का चुनाव 3 नवंबर को होगा और आखिरि यानी तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। 10 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। बता दें कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर 2020 को खत्म हो रहा है इसलिए नई सरकार का गठन विधानसभा के कार्यकाल खत्म होने से पहले जरूरी है।

चुनाव कार्यक्रम का पूरा शेडयूल-

 

  • 3 चरणों में बिहार के चुनाव होंगे
  • बिहार में 42 हजार पोलिंग स्टेशन होंगे
  • पहले फेस में 71 सीटों पर चुनाव
  • दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव  
  • तीसरे चरण में 78 सीटों पर वोटिंग
  • पहले चरण में 28 अक्टूबर को चुनाव
  • दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होगा
  • तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा
  • 10 नवंबर को वोटों की गिनती

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement