Saturday, April 20, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव के लिए 2.7 लाख अर्धसैनिक और 20 लाख राज्य पुलिसकर्मी तैनात किए गए

लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए देश में 20 लाख से अधिक राज्य पुलिसकर्मी और होमगार्ड के साथ अर्धसैनिक बलों के 2.7 लाख से अधिक जवान तैनात किए गए हैं।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: April 28, 2019 14:23 IST
2.7 lakh paramilitary, 20 lakh state police deployed for...- India TV Hindi
Image Source : PTI 2.7 lakh paramilitary, 20 lakh state police deployed for Lok Sabha Elections 2019

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए देश में 20 लाख से अधिक राज्य पुलिसकर्मी और होमगार्ड के साथ अर्धसैनिक बलों के 2.7 लाख से अधिक जवान तैनात किए गए हैं। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि भारत में पहली बार चुनाव के दौरान इतनी बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के सुझाव के बाद लोकसभा चुनाव में अर्धसैनिक बलों की 2,710 कंपनियां तैनात की गईं। अर्धसैनिक बलों की एक कंपनी में 100 कर्मी होते हैं। इसके अलावा 20 लाख से अधिक पुलिसकर्मी और होमगार्ड भी मतदान केन्द्रों, मतदान कर्मियों के वाहनों और ‘स्ट्रांग रूम’ की निगरानी के लिए तैनात किए गए हैं। ‘स्ट्रांग रूम’ में ईवीएम को कड़ी सुरक्षा में रखा जाता है।

इस संबंध में अन्य एक अधिकारी ने बताया कि अर्धसैनिक बल के अधिकतर जवान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल (सीआईएसएफ) और भारतीय रिजर्व बटालियन (आईआरबी) से लिए गए हैं। लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 11 अप्रैल को शुरू हुआ था और यह 19 अप्रैल को सम्पन्न होगा। मतगणना 23 मई को होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement