1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. पाकिस्तान सरकार ने दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक आवासों को संरक्षण में लेने की प्रक्रिया की शुरू, जानिए क्यों

पाकिस्तान सरकार ने दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक आवासों को संरक्षण में लेने की प्रक्रिया की शुरू, जानिए क्यों

पहले प्रांतीय सरकार ने कपूर की 6.25 मारला और कुमार की 4 मारला की हवेलियों के लिए क्रमश: 1.50 करोड़ और 80 लाख रूपये दाम तय किये थे।

PTI PTI
Published on: May 07, 2021 6:56 IST
dilip kumar and raj kapoor ancestral house in peshawar- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM: DILIPKUMARFC/RAJKAPOORFANS पाकिस्तान सरकार ने दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक आवासों को संरक्षण में लेने की प्रक्रिया की शुरू 

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनखा की प्रांतीय सरकार ने शहर में बॉलीवुड के महान अभिनेताओं दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक आवासों को संग्रहालय में तब्दील करने के लिए उन्हें औपचारिक तौर पर संरक्षण में लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

पेशावर के उपायुक्त खालिद महमूद ने इन ऐतिहासिक भवनों के मौजूदा मालिकों को अंतिम नोटिस जारी किया और उन्हें 18 मई को तलब किया। ये लोग खैबर पख्तूनख्वा सरकार द्वारा इन हवेलियों के तय किये गये दाम पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं । प्रांतीय सरकार या अदालत मकानों के मूल्यों में वृद्धि का आदेश दे सकती है। 

अस्पताल में दो दिन एडमिट रहने के बाद दिलीप कुमार हुए डिस्चार्ज, सायरा बानो ने कहा- सब कुछ ठीक है

पहले प्रांतीय सरकार ने कपूर की 6.25 मारला और कुमार की चार मारला की हवेलियों के लिए क्रमश: 1.50 करोड़ और 80 लाख रूपये दाम तय किये थे। इन दोनों हवेलियों को संग्रहालय में तब्दील करने की योजना है। 

भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान में जमीन के क्षेत्रफल को मापने की इकाई मारला है। एक मारला में 272.25 वर्ग फुट होते हैं। कपूर की हवेली के मालिक अली कादिर ने 20 करोड़ रूपये मांगे थे, जबकि कुमार की हवेली के मालिक गुल रहमान मोहम्मद ने कहा था कि सरकार को 3.50 करोड़ की बाजार दर पर उसे खरीदना चाहिए।  

Click Mania
bigg boss 15