Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Happy B’day आर्किटेक्ट से पिता बनने तक ऐसा रहा रितेश देशमुख का सफर

रितेश देशमुख ने सिनेमाजगत में अपने खास अंदाज को एक अलग ही पहचान बना ली है। रितेश का जन्म 17 दिसंबर 1978 को महाराष्ट्र के एक राजनीतिक परिवार में हुआ था। परितेश देशमुख ने अभिनय को अपना लक्ष्य बनाते हुए हिंदी और मराठी सिनेमा में बखूबी...

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: December 16, 2016 20:32 IST
riteish- India TV Hindi
riteish

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेता रितेश देशमुख ने सिनेमाजगत में अपने खास अंदाज को एक अलग ही पहचान बना ली है। रितेश का जन्म 17 दिसंबर 1978 को महाराष्ट्र के एक राजनीतिक परिवार में हुआ था। परितेश देशमुख ने अभिनय को अपना लक्ष्य बनाते हुए हिंदी और मराठी सिनेमा में बखूबी अपनी अदाकारी का जादू चलाया है। उन्होंने अपने लंबे करियर में 'क्या कूल है हम', 'हे बेबी', 'धमाल', 'हाउसलफुल', 'तेरा नाल लव हो गया' और 'मस्ती' जैसी कई सफल फिल्मों में काम किया है।

इसे भी पढ़े:- 2016 Special: साल भर गूंजी इन सितारों के ब्रेकअप और तलाक की खबरें

रितेश ने अपना फिल्मी करियर 2003 में विजय भास्कर की फिल्म 'तुझे मेरी कसम' से शुरू किया था। खास बात है कि अपनी फिल्म में ही उन्हें अपनी पत्नी जेनेलिया डिसूजा के साथ काम करने का मौका मिला। इस फिल्म से हालांकि रितेश को वह लोकप्रियता नहीं मिली, जो उसके बाद 2004 में व्यावसायिक रूप से सफल रही कॉमेडी फिल्म 'मस्ती' और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित 'बर्दाश्त' से मिली। 'मस्ती' ने रितेश को फिल्मफेयर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता सहित कई समारोहों में नामांकन दिलाया।

रितेश एक दशक से ज्यादा समय से भारतीय फिल्म जगत का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने अभी तक बहुत ज्यादा कामयाबी तो हासिल नहीं की है, लेकिन उन्होंने 'ग्रैंड मस्ती', 'ग्रेट ग्रैंड मस्ती' 'हाउसफुल 2', 'हाउसफुल 3', 'बैंगिस्तान', 'क्या सुपर कूल हैं हम', 'डबल धमाल', 'जाने कहां से आई है', 'अलादीन', 'अपना सपना मनी मनी' और 'एक विलेन' जैसी कई फिल्में की हैं।

महाराष्ट्र के दिवंगत मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख और उनकी पत्नी वैशाली देशमुख के बेटे रितेश अपने दोनों भाइयों से इतर राजनीति से दूर ही रहे हैं। बहुत कम लोगों को पता है कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक आर्किटेक्ट (वास्तुकार) के रूप में की थी।

रितेश ने मुंबई के कमला रहेजा कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर से आर्किटेक्ट की पढ़ाई की और उसके बाद एक विदेशी आर्किटेक्ट फर्म के साथ जुड़कर एक साल तक प्रैक्टिस की। फिल्मों में अभिनय और फिल्म कंपनी के साथ ही रितेश एक आर्किटेक्चरल एंड इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म 'इवोल्यूशन्स' भी चलाते हैं।

 

रितेश ने 2013 में मराठी फिल्म 'बालक पालक' का निर्माण करते हुए एक प्रोडक्शन हाउस 'मुंबई फिल्म कंपनी' की शुरुआत की थी। 'बालक-पालक' फिल्म को विभिन्न पुरस्कारों से नवाजा गया था। इस फिल्म से एक निर्माता के तौर पर नई भूमिका की शुरुआत करने वाले रितेश ने इसी साल 'लय भारी' से मराठी फिल्मों में भी अभिनय की नई पारी शुरू की।

उन्होंने इसी साल सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग में 'वीर मराठी' क्रिकेट टीम को भी लांच किया, जिसके सह-मालिक उनके भाई धीरज देशमुख हैं और इसकी ब्रांड एंबेसडर रितेश की पत्नी जेनेलिया डिसूजा हैं।

रितेश 2 फरवरी, 2012 को अपनी मित्र व बॉलीवुड अभिनेत्री जेनेलिया के साथ शादी के बंधन में बंधे थे। ईसाई परिवार से ताल्लुख रखने वालीं जेनेलिया और हिंदू परिवार के रितेश ने पहले हिंदू और फिर ईसाई दोनों धर्मों के रीति-रिवाज से शादी की। रितेश-जेनेलिया का 25 नवंबर, 2014 में एक बेटा हुआ।

यह साल रितेश के लिए बहुत खास रहा है। इस साल न केवल उनकी फिल्म 'हाउसफुल 3' ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी हासिल की, बल्कि 1 जून को रितेश के घर उनके दूसरे बेटे ने भी जन्म लिया।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement