Monday, May 20, 2024
Advertisement

Labour day 2024: फूलों की बारिश से लेकर पैर धुलने तक, जब पीएम मोदी ने किया श्रमिकों का सम्मान

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 10 वर्षों के कार्यकाल में कई बार देश के श्रमिकों को सम्मान देते हुए देखे गए हैं। आज 1 मई को मजदूर दिवस के मौके पर हम जानेंगे पीएम के कुछ ऐसे ही कदमों के बारे में।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 01, 2024 12:33 IST
Labour day 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI Labour day 2024

1 मई की तारीख को पूरी दुनिया मजदूर/श्रमिक दिवस के रूप में मनाती है। ये दिवस दुनिया भर के मजदूरों की हक की आवाजों को बुलंद करने के मकसद से मनाया जाता है। दुनिया में इसे 1 मई 1889 तो वहीं, भारत में इस दिवस की शुरुआत सबसे पहले चेन्नई में साल 1923 में  हुई थी। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कई बार मजदूरों का सम्मान किया है। कई बार देखने को मिला है कि पीएम मोदी ने श्रमिकों पर फूल बरसाए और पैर भी धोए हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास मौकों के बारे में।

जब पीएम ने श्रमिकों के पैर धुले

साल 2019 में प्रयागराज में भव्य स्तर कुंभ का आयोजन किया गया था। इस आयोजन के बाद पीएम मोदी ने सफाई कर्मचारियों के पांव धुले थे। पीएम मोदी ने कहा था कि स्वच्छ कुंभ के आयोजन में इन सफाई कर्मचारियों का महत्वपूर्ण योगदान था। पीएम का ऐसा करने का मकसद लोगों के मन में सफाई करने वाले कर्मचारियों के प्रति लोगों की सोच बदलने के तौर पर भी देखा गया था। पीएम के इस कदम का प्रभाव 2019 के लोकसभा चुनाव में भी देखने को मिला था। 

श्रमिकों के ऊपर फूलों की बारिश 

दिसंबर 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी कॉरिडोर के निर्माण में लगे श्रमिकों का सम्मान किया था। उन्होंने कॉरिडोर का निर्माण करने वाले श्रमिकों के ऊपर फूल बरसाए थे और उनके साथ लंच भी किया था। इसके बाद पीएम मोदी ने श्रमिकों के साथ फोटो सेशन भी करवाया। यहां पीएम के लिए अलग से कुर्सी रखी गई थी जिसे उन्होंने हटवा दिया और श्रमिकों के साथ जमीन पर बैठकर फोटो क्लिक करवाई।

नई संसद के श्रमिक बने विशेष अतिथि

हाल ही में देश की नई संसद का निर्माण कार्य पूरा हुआ है। नए संसद के उद्घाटन पर पीएम मोदी ने इसका निर्माण करने वाले श्रमिकों से मुलाकात की थी। उन्होंने 11 श्रमिकों को सम्मानित भी किया था। इतना ही नहीं सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत कर्तव्य पथ का निर्माण करने वाले मजदूरों को पीएम मोदी ने 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष अतिथि के तौर पर भी बुलाया था। पीएम ने समारोह के बाद श्रमिकों के पास जाकर उनका सम्मान और अभिवादन किया था।

राम मंदिर के श्रमिकों का सम्मान

22 जनवरी 2024 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन किया गया था। इस मंदिर का निर्माण करने वाले श्रमिकों को भी पीएम मोदी ने सम्मान दिया था। पीएम मोदी ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के आयोजन के बाद मंदिर निर्माण में लगे श्रमिकों का सम्मान किया और उनपर फूलों की बारिश की थी।

ये भी पढ़ें- ‘पूरी तरह असत्य, निराधार और भ्रामक’, राष्ट्रपति मुर्मू पर राहुल गांधी के बयान पर आई चंपत राय की प्रतिक्रिया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज करेंगी रामलला के दर्शन, अयोध्या में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement