Thursday, May 02, 2024
Advertisement

OSCAR 2018: जेम्स आइवरी बने ऑस्कर जीतने वाले सबसे उम्रदराज शख्स

90वें ऑस्कर समारोह में कई हस्तियों को नवाजा जा चुका है। इन्हीं में से एक फिल्मकार जेम्स आइवरी का भी है। वह फिल्म 'कॉल मी बाई योर नेम' के लिए अपनी रुपांतरित पटकथा का ऑस्कर जीतकर 89 साल की उम्र में यह पुरस्कार जीतने वाले सबसे उम्रदराज शख्स बन गए हैं।

India TV Entertainment Desk Edited by: India TV Entertainment Desk
Published on: March 05, 2018 15:05 IST
james- India TV Hindi
james

लॉस एंजेलिस: हाल ही में आयोजित किए गए 90वें ऑस्कर समारोह में कई हस्तियों को नवाजा जा चुका है। इन्हीं में से एक फिल्मकार जेम्स आइवरी का भी है। वह फिल्म 'कॉल मी बाई योर नेम' के लिए अपनी रुपांतरित पटकथा का ऑस्कर जीतकर 89 साल की उम्र में यह पुरस्कार जीतने वाले सबसे उम्रदराज शख्स बन गए हैं। बता दें कि वह बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता शशि कपूर के साथ भी काम कर चुके हैं।

समलैंगिक रोमांटिक फिल्म का निर्देशन लुका गुआडाग्निनो ने किया है और यह फिल्म आंद्रे एसिमन की लिखी किताब 'कॉल मी बाई योर नेम' पर आधारित है। आइवरी इससे पहले 'अ रूम विद अ व्यू' (1986), 'हॉवर्ड्स एंड' (1992) और 'द रिमेंस ऑफ द डे ' (1993) के लिए निर्देशन में नामांकित हो चुके हैं।

आइवरी ने पुरस्कार ग्रहण करते समय मर्चेट आइवरी प्रोडक्शन के दिवंगत साझीदारों इस्माइल मर्चेट और रुथ प्रावर झाबवाला का शुक्रिया अदा करने के साथ ही एसिमन का भी आभार जताया। उन्होंने कहा, "मैं अपने जीवन के सहयोगियों, जो गुजर चुके हैं, उनकी प्रेरणादायक मदद के बिना यहां खड़ा नहीं होता।" आइवरी ने एकेडमी के सदस्यों का भी आभार जताया। गौरतलब है कि ऑस्कर में शशि कपूर और श्रीदेवी जैसी हस्तियों को श्रद्धांजलि दी गई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement