Friday, April 26, 2024
Advertisement

Tarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: ‘जेठालाल’ उर्फ दिलीप जोशी कभी फिल्मों में करते थे छोटी-मोटी भूमिका, लेकिन अब जीते हैं आलीशान ज़िंदगी, ऐसे बदली किस्मत

Tarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: दिलीप जोशी आज टीवी इंडस्ट्री का जाना-माना नाम हैं, लेकिन उन्हें ये कामयाबी रातोंरात नहीं मिली। इसके लिए उन्होंने खूब मेहनत की।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav
Updated on: July 14, 2022 20:18 IST
दिलीप जोशी की अनकही कहानी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER दिलीप जोशी की अनकही कहानी

Tarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: छोटे पर्दे के मशहूर अभिनेता दिलीप जोशी को लोग जेठालाल के नाम से जानते हैं, आज वो किसी परिचय के मोहताज नहीं है। दिलीप जोशी ने सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में जेठालाल का किरदार निभाकर हर किसी को अपना मुरीद बना लिया। हम आपको बता दें दिलीप जोशी को ये कामयाबी इतनी आसानी से नहीं मिली है। इसे पाने के लिए उन्हें एक लंबा इंतज़ार करना पड़ा है। दिलीप जोशी ने अपने करियर की शुरुआत फिल्मों से की। इसके अलावा वे कई टीवी सीरियल्स का भी हिस्सा रहे हैं। मगर उन्हें सबसे सफलता अपनी कॉमेडी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में जेठालाल का रोल प्ले करके मिली। इस शो की बदौलत जेठालाल अब घर-घर में फेमस हो चुके हैं। सालों से टीआरपी में टॉप पर रहने वाले इस शो के किरदार जेठालाल उर्फ़ दिलीप जोशी के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, तो चलिए आज हम आपको उनकी अनकही दास्तां सुनाते हैं।

50 रुपए में किया काम

जेठालाल यानी दिलीप जोशी का जन्म साल 1968 को गुजरात के पोरबंदर से 10 किमी आगे बसे गोसा गांव में हुआ था।उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष देखे।उन्हें फिल्मों में भी छोटे रोल ही करने को मिलते थे।मगर जेठालाल ने कभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी।वे थिएटर से जुड़े रहे।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक इंटरव्यू में दिलीप जोशी ने अपने स्ट्रगल के बारे में बात बताया था कि उन्होंने एक बैकस्टेज आर्टिस्ट के तौर पर काम शुरू किया था।इस काम के लिए उन्हें 50 रुपये प्रति मिलते थे।उस वक्त किसी ने उन्हें काम नहीं दिया था.

फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से हुई करियर की शुरुआत

साल 1989 में सलमान खान की फिल्म 'मैंने प्यार किया' से दिलीप ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी।ये फिल्म तो हिट रही, लेकिन दिलीप की ओर किसी का ध्यान नहीं गया।इस फिल्म के बाद उन्होंने करीब 14  फिल्मों में काम किया है, जिनमें, हम आपके हैं कौन, खिलाड़ी 420, वन 2 का 4, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, व्हाट्स योर राशि और मोर शामिल हैं। साथ ही कई टीवी सीरियल्स में भी नज़र आए लेकिन उन्हें कहीं से भी वह सफलता नहीं मिल पाई.

शो ‘तारक मेहता...ने बदली किस्मत

साल 2008 में दिलीप जोशी के दोस्त असित कुमार 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' बना रहे थे।दोनों पहले साथ में काम कर भी चुके थे।ऐसे में असित मोदी ने दिलीप जोशी को 'चंपकलाल' का रोल ऑफर किया। दिलीप ने अपने दोस्त असित मोदी से खुल कर अपनी बात कही और एक बूढ़े शख्स का रोल प्ले करने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि यदि चंपकलाल के बेटे यानी की जेठालाल का रोल दिया जाए तो वे उसे प्ले कर सकते हैं। जिसके बाद दिलीप ने उन्हें जेठालाल का रोल दे दिया।

जेठालाल बनकर छाए 

इस शो की पॉपुलैरिटी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही थी और शो का हर किरदार हिट होने लगा।लेकिन सबसे ज़्यादा पॉपुलर हुआ जेठालाल का किरदार। इस किरदार ने कभी लोगों को हंसाया, कभी अपनी नटखट अदाओं से गुदगुदाया तो कभी रुलाया। इस शो को अब लगभग 14 साल होने वाले हैं।बावजूद इसके, ये अभी भी टीआरपी की लिस्ट में हर शोज़ से आगे रहता है।ये इस शो की पॉपुलैरिटी का ही कमाल है कि आज दिलीप जोशी पर एपिसोड के लिए 1 लाख रुपए चार्ज करते हैं।शो की पूरी स्टारकास्ट में उनकी फीस सबसे अधिक है। ऐसे में वह हर महीने लाखों रुपए की कमाई करते हैं।

करोड़ों की नेटवर्थ के मालिक हैं

दिलीप जोशी की नेटवर्थ की बात करें तो वह लगभग 43 करोड़ रुपए की नेटवर्थ के मालिक हैं। दिलीप जोशी साल 2008 से सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल का रोल निभा रहे हैं। दिलीप के कार कलेक्शन की बात करें तो उनके पास Audi Q-7, इनोवा जैसी शानदार कार हैं। वहीं, मुंबई में दिलीप जोशी के पास एक आलीशान घर भी है।  

ये भी पढ़ें - 

कंगना रनौत की तरह ये एक्ट्रेसेस भी निभा चुकी हैं इंदिरा गांधी का किरदार, 5वें नंबर वाली एक्ट्रेस का आज तक नहीं कर पाया कोई मुकाबला

Emergency First Look: 'इमरजेंसी' से Kangana Ranaut ने शेयर किया अपना लुक, इंदिरा गांधी बन मचाएंगी धमाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement