Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Gujarat News: गुजरात में हुई मूसलाधार बारिश, दो जिलों में 700 से ज्यादा लोगों को किया रेस्क्यू

Gujarat News: गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश होने से कई निचले इलाकों में पानी भर गया। अधिकारियों ने बताया कि ओरसांग नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद वलसाड के कुछ निचले इलाकों में बाढ़ आ गई।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 10, 2022 21:30 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • NDRF की मदद से निचले इलाके में फसे लोगों को निकालने का अभियान जारी है
  • धरमपुर तालुका और नवसारी में रविवार को सुबह छह बजे तक क्रमशः 216 और 213 MM बारिश हुई
  • गुजरात में कावेरी और अंबिका नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं

Gujrat News: दक्षिण गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश होने से कुछ नदियों का जलस्तर बढ़ गया। इससे बहुत से निचले इलाकों में पानी भर गया। नवसारी और वलसाड जिले में 700 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। उन्होंने बताया कि ओरसांग नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद वलसाड के कुछ निचले इलाकों में बाढ़ आ गई। कावेरी और अंबिका नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इसलिए नवसारी जिले के अधिकारी भी अलर्ट पर हैं। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार रात और रविवार की सुबह वलसाड और नवसारी जिलों में बहुत भारी बारिश हुई। उन्होंने बताया कि छोटा उदयपुर और नर्मदा जिलों में भी भारी बारिश हुई। इससे नदियां उफान पर हैं और निचले इलाकों में पानी भर गया है। 

अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश की आशंका

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को दक्षिण गुजरात के डांग, नवसारी और वलसाड जिलों में अगले पांच दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई है। IMD ने कहा है कि दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कई अन्य जिलों में भी इस अवधि के दौरान बहुत भारी वर्षा होने की आशंका है। जिलाधिकारी अमित प्रकाश यादव ने कहा, ‘‘नवसारी जिले में कावेरी और अंबिका नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। हम निचले इलाकों से लोगों को निकाल रहे हैं। अब तक 300 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इसंमें अभी NDRF की एक कंपनी की मदद से अभियान जारी है।’’

 प्रशासन को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है

अधिकारियों ने बताया कि वलसाड में ओरसांग नदी का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में बाढ़ आ गई थी। इसके बाद 400 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि रविवार को वलसाड में कुछ राहत मिली और जलस्तर घट गया, जिसके बाद लोग अपने-अपने घरों को लौटने लगे। शनिवार से हो रही भारी बारिश के कारण दक्षिण और मध्य गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र के कई बांधों में पानी भर गया है। कई नदियां अपने उफान पर हैं और खतरे के निशान के करीब बह रही हैं। इससे संबंधित प्रशासन को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। राज्य आपात अभियान केंद्र (SEOC) ने वलसाड जिले के धरमपुर तालुका और नवसारी के आंकड़े शेयर किए। इसके मुताबिक रविवार को सुबह छह बजे तक इन इलाकों में क्रमशः 216 और 213 मिलीमीटर बारिश हुई। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement