Thursday, May 02, 2024
Advertisement

फिर खराब हो रही है दिल्ली-NCR की हवा! शुरू कर दें box breathing, जानें तरीका और फायदे

Box breathing exercise: बॉक्स ब्रीदिंग करना आपके फेफड़ों की मजबूती बढ़ाने में मददगार हो सकता है। अब जब एयर क्वालिटी खराब हो रही है, ऐसे में इसे करना और जरूरी हो जाता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 17, 2023 8:32 IST
Box breathing exercise- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Box breathing exercise

दिल्ली-NCR की हवा, सर्दियां आने के साथ जहरीली हो रही है। स्थिति ऐसी है कि आने वाले दिनों में अनुमान है कि एयर क्वालिटी धीमे-धीमे खराब हो सकती है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप अपने फेफड़ों को इनके नुकसानों से बचाने के लिए तैयार कर लें। दरअसल, खराब एयर क्वालिटी फेफड़ों की कई बीमारियों को ट्रिगर कर सकती है। ये न सिर्फ अस्थमा और निमोनिया का कारण बन सकती है बल्कि, ये लंबे समय तक रहने वाले कफ एंड कोल्ड की समस्या भी दे सकती है। तो, इन तमाम स्थितियों से बचने के लिए आप बॉक्स ब्रीदिंग एक्सरसाइज (box breathing exercise) की मदद ले सकते हैं। तो, जानते हैं क्या है ये, कैसे करना है और फायदे।

बॉक्स ब्रीदिंग क्या है और इसे कैसे किया जाना चाहिए-What is box breathing how to do in hindi

बॉक्स ब्रीथिंग, एक गहरी सांस लेने की तकनीक है जो आपकी सांस को धीमा करने में मदद कर सकती है। बॉक्स ब्रीदिंग एक सरल लेकिन शक्तिशाली रिलैक्सिंग तकनीक है जो आपके श्वास पैटर्न को आरामदायक लय में वापस लाने में मदद कर सकती है। ये फेफड़ों को पूरी तरह से इस्तेमाल करने में मदद करता है और इसकी क्षमता बढ़ाकर, फेफड़ों को मजबूती देने में मददगार है।  इसे करना बेहद आसान है। जैसे

-पहले एक कुर्सी पर बैठें या अपनी पीठ के बल लेटें। एक हाथ अपनी छाती पर और एक हाथ अपने पेट पर रखें। जब आप कुर्सी पर बैठें तो सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ को सहारा मिले और आपके पैर मजबूती से फर्श पर हों।
-एक मिनट तक सामान्य रूप से सांस लें।
- अब पहले धीरे-धीरे चार तक गिनते हुए सांस अंदर लें। महसूस करें कि हवा आपके फेफड़ों में प्रवेश कर रही है।
-4 सेकंड के लिए अपनी सांस रोकें। 4 सेकंड तक सांस लेने या छोड़ने से बचने की कोशिश करें।
-4 सेकंड के लिए धीरे-धीरे अपने मुंह से सांस छोड़ें।
-लगभग 20 मिनट तक इसे लगातार करें। 

how to do Box breathing

Image Source : SOCIAL
how to do Box breathing

हड्डियों में जमा प्यूरिन की पथरियों को पिघला देगा आंवला, हाई यूरिक के मरीज खाना शुरू करें

बॉक्स ब्रीदिंग के फायदे-box breathing benefits 

बॉक्स ब्रीदिंग हाइपरवेंटिलेशन को नियंत्रित करने में मदद करता है क्योंकि आप अपने फेफड़ों को लयबद्ध रूप से सांस लेने का निर्देश देते हैं।  इससे आपके फेफड़ों की ताकत बढ़ती है। साथ ही जब आपका दिन व्यस्त या तनावपूर्ण हो तो यह आपको दोबारा ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। ये घबराहट और चिंता को कम करता है।

तेजी से बदल रहा है मौसम, नवरात्र व्रतियों के लिए कैसा हो खान-पान; आयुर्वेदाचार्य से जानें सेहत की टिप्स

जब आप इसे करते हैं तो ये आपके दिमाग को साफ और शांत कर सकता है, जिससे आपका फोकस बेहतर हो सकता है। जब आप चार तक गिनती गिनते हुए इसे करते हैं तो यह आपके दिमाग का ध्यान भटकाता है, आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करता है और आपके शरीर में तनाव को कम करता है। इसके अलावा इनसोम्निया की समस्या से भी ये बचाव में मददगार है जिसस नींद से जुड़ी समस्या में कमी आती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement