Friday, May 10, 2024
Advertisement

खून से शुगर सोख लेगा इस सब्जी का जूस, डायबिटीज के मरीजों के लिए आधा कप है काफी

करेला जूस के फायदे: करेले का जूस सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, डायबिटीज में ये कैसे काम करता है जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: May 04, 2023 7:11 IST
karela_juice- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK karela_juice

करेला जूस के फायदे: डायबिटीज के मरीजों के लिए हमेशा से ही करेला खाना काफी फायदेमंद माना गया है। लेकिन, ज्यादातर लोग इस बीमारी में करेले के जूस के फायदे (karela juice for sugar control) बताते हैं। दरअसल, आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन, करेले का जूस एक ऐसी चीज है जो कि खून में मिलकर शुगर को कम करने का काम कर सकती है। लेकिन, इसके अलावा भी कई फेक्टर हैं जो बताते हैं कि डायबिटीज में करेले का जूस कैसे काम करता है। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

डायबिटीज में करेला जूस के फायदे-Karela juice benefits in diabetes

करेला डायबिटीज को मैनेज करने में काफी कारगर तरीके से फायदेमंद है। करेला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कि इंसुलिन प्रड्यूस करने वाले पैंक्रियाज के काम काज को तेज करता है। करेला का ये जूस रेडिकल डैमेज को रोकता है और पैंक्रियाज में नई β कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। करेला इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और ग्लूकोज उपयोग को बढ़ाकर ब्लड शुगर को कम करता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं जैसे कि

-करेले का जूस हाइपोग्लाइकेमिक एजेंट है। 
-करेला अपने तिक्त (कड़वा) से पाचन गुणों को बेहतर बनाता है। यह मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और इंसुलिन के स्तर को बनाए रखता है। इस प्रकार करेला आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

diabetes

Image Source : FREEPIK
diabetes

मुंह से आती सड़े-गले प्याज जैसी बदबू हो सकती है इन 4 बीमारियों का संकेत

करेले का जूस कब पीना चाहिए-best time to drink karela juice

करेले का जूस आपको सुबह खाली पेट पीना चाहिए। क्योंकि ये पूरे दिन को एक सही शुरुआत देता है, मेटाबोलिज्म तेज करता है और पैंक्रियाज के काम को बेहतर बनाता है। 

करेले का जूस कितने दिन पीना चाहिए-Can we drink karela juice daily

करेले का जूस आपको हफ्ते में 3 दिन पीना है। क्योंकि, रोजाना इसे पीना शरीर को इसकी आदत दिलवा सकता है और लिवर को ओवरएक्टिवेट कर सकता है, जिससे आगे चलकर नुकसान हो सकता है। 

अभी नहीं तो कभी नहीं! सिर्फ इसी मौसम में मिलेगा फैटी लिवर को साफ करने वाला ये फल

करेले का जूस कितनी मात्रा में पीना चाहिए-How much karela juice should a diabetic drink daily

करेले का जूस आपको आधा कप गर्म पानी के साथ मिलाकर खाली पेट लेना है। लेकिन, अगर आपका फास्टिंग शुगर बढ़ा रहता है तो आप इसे रात में सोते समय भी ले सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement