1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Coronavirus: कोरोना से ठीक होने के बाद भी बरतें ये सावधानियां, वरना फिर हो सकते हैं इस वायरस का शिकार

Coronavirus: कोरोना से ठीक होने के बाद भी बरतें ये सावधानियां, वरना फिर हो सकते हैं इस वायरस का शिकार

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना से लड़ने के लिए शरीर एंटीबॉडी बनाता है। देखा गया है कि ठीक होने वाले एक तिहाई लोगों में पर्याप्त एंटीबॉडी नहीं बन रहे। ऐसे में दोबारा कोराना के चपेट में आ सकते हैं। जानें कोरोना से ठीक होने के बाद कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 15, 2020 0:52 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus

कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है। हालांकि ये बात भी उतनी ही सही है कि कोरोना को मात देने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। यानी कि ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने कोरोना वायरस तो मात देकर जिंदगी की जंग जीत ली है। लेकिन जो लोग इस वायरस से ठीक हो चुके हैं उन्हें अपना उसके बाद भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें दोबारा कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में जरूरी है कि जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं वो कुछ सावधानियां जरूर बरतें। 

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना से लड़ने के लिए शरीर एंटीबॉडी बनाता है। देखा गया है कि ठीक होने वाले एक तिहाई लोगों में पर्याप्त एंटीबॉडी नहीं बन रहे। ऐसे में दोबारा कोराना के चपेट में आ सकते हैं। जानें कोरोना से ठीक होने के बाद कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।

कोरोना की चपेट में आ सकते हैं आपके दादा-दादी और नाना-नानी, बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये 7 टिप्स

सोशल डिस्टेंसिंग को करें फॉलो

कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि एक बार कोरोना हो गया तो दोबारा नहीं होगा। अगर आप भी यही सोचते हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें। कोरोना से ठीक होने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग को जरूर ध्यान रखें। ऐसा ना करने पर हो सकता है आपको कोई और इंफेक्शन हो जाए। 

जरूर लगाएं मास्क
मास्क लगाना बहुत जरूरी है। आप बाहर कहीं भी जाएं तो ये इसे लगाना ना भूलें। ये आपको कोरोना वायरल से बचाकर रखेगा। इसके साथ ही बात करते वक्त किसी से भी दो गज की दूरी बनाएं रखें। 

बार-बार हाथ धोएं और सैनेटाइर का इस्तेमाल करें
कहीं से आप घर आए हैं तो अपने हाथ जरूर धुलें। इसके साथ ही अपने साथ हमेशा सैनिटाइजर जरूर रखें। ऐसा करने की ही आप खुद को दोबारा कोराना की चपेट में आने से बचा सकते हैं। 

सांस के रोग रखें अपना खास ख्याल
जो लोग सांस की समस्या से पीड़ित थे और कोरोना से ठीक हो चुके हैं वो अपना खास ध्यान रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार फेफड़े में उतनी ताकत नहीं रह जाती। फेफड़े की जो जगह नष्ट हुई थी उसे ठीक होने के लिए वहां पर रेशे बनते हैं, जिससे फेफड़े का प्रभावी हिस्सा कम हो जाता है और उसमें फूलने की क्षमता भी कम हो जाती है। इसलिए सांस के रोगियों को ठीक होने के बाद भी छाती और फेफड़ों का व्यायाम करते रहना जरूरी है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Coronavirus: कोरोना से ठीक होने के बाद भी बरतें ये सावधानियां, वरना फिर हो सकते हैं इस वायरस का शिकार News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X