Sunday, May 05, 2024
Advertisement

भूलकर भी दूध के साथ न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा भारी

आयुर्वेद के अनुसार, दूध के साथ इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 11, 2022 22:21 IST
Dangerous food combination with Milk avoid eating these...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Dangerous food combination with Milk avoid eating these foods with milk or Doodh is harmful for health 

Highlights

  • दूध के साथ नमकीन चीजें खाने से पड़ सकते हैं सफेद दाग
  • दूध के साथ कुछ चीजें खाने से हो सकता है इंफेक्शन

दूध सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। रोजाना एक गिलास दूध पीने से आपकी हड्डियां तो मजबूत होगी ही, इसके साथ ही आप कई बीमारियों से बचाव भी होता है। दूध को अपने आप में संपूर्ण भोजन माना जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, वसा, कैलोरी, कैल्शियम, विटामिन डी, बी-2, बी-12, पोटेशियम, फास्फोरस और सेलेनियम जैसे पोषक तत्‍व आपको सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं। 

आयुर्वेद में भी दूध बहुत जरूरी चीज मानी जाती हैं। आयुर्वेद के अनुसार, किसी भी उम्र का व्यक्ति हो या फिर बच्चा, रोजाना एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। लेकिन शायद आप इस बात को नहीं जानते होंगे कि कुछ ऐसी खाने की चीजें भी हैं, जिनका सेवन दूध के साथ बिल्कुल नहीं करना चाहिए। 

आयुर्वेद के अनुसार, हम रोजाना की लाइफ में कुछ न कुछ चीजें दूध के साथ ऐसी खा लेते हैं। जिसका असर पूरे शरीर पर बुरा पड़ता है। कई लोगों को स्किन संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। जानिए ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिनका सेवन दूध के साथ बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। 

डायबिटीज पेशेंट इस तरह करें करी पत्ते का सेवन, जल्द ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

Dangerous food combination with Milk

Image Source : FREEPIK.COM
Dangerous food combination with Milk 

दूध और नमक

दूध और नमक का ये मतलब नहीं हैं कि आप दूध में नमक डालकर नहीं पी सकते हैं। बल्कि इसका मतलब है कि आप दूध के साथ किसी भी ऐसी चीज  का सेवन नहीं करना चाहिए, जिसमें नमक पड़ा हो, जैसे- नमकीन, बिस्किट, चिप्स आदि। आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ नमकीन चीजें खाने से आपको स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपके शरीर में सफेद दाग भी हो सकते हैं। 

दूध और खट्टे फल
दूध के साथ कभी भी खट्टे फल, जैसे- नींबू, इमली, अनानास, संतरा आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि खट्टे फल दूध में मिलकर उसे फाड़ देते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

Dangerous food combination with Milk

Image Source : FREEPIK.COM
Dangerous food combination with Milk 

दूध और केला
जो व्यक्ति अपना वजन बढ़ाना चाहता है। वह हमेशा ही दूध के साथ केला खाना पसंद करते हैं या फिर बनाना शेक बना लेते हैं। आयुर्वेद के अनुसार ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इन दोनों चीजों का संयोजन आपके शरीर में विषाक्त तत्वों की मात्रा बढ़ा देते हैं, जिससे आपको भारीपन सा महसूस होता है। इसके साथ ही आपका दिमाग भी धीमे गति से काम करने लगता है। इलविए जब भी दूध पिएं तो उसके आधा घंटे बाद ही केला का सेवन करें। 

कोरोना के हमले के वक्त आंखें देती हैं ये संकेत, इग्नोर किया तो होगा नुकसान

दूध और मूली
मूली सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। इसका सेवन लोग विभिन्न तरीके से करते हैं। लेकिन कभी भी इसका सेवन दूध के साथ न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपको स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।     

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement