Friday, April 26, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज चीनी की जगह ऐसे इस्तेमाल करें मुलेठी पाउडर, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

अगर आप ब्लड शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करना चाहते हैं तो मुलेठी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: December 02, 2021 17:52 IST
mulethi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SATMYAINDIA मुलेठी का सेवन करने के फायदे 

Highlights

  • शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने में सहायक है मुलेठी।
  • मुलेठी का सेवन करने से गठिया सहित ये बीमारियां भी रहती हैं दूर।

आयुर्वेद में मुलेठी का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है, जो कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में कारगर है। इसमें कैल्शियम, एंटी ऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक और प्रोटीन के तत्व पाए जाते हैं। डायबिटीज के मरीज शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-डायबिटिक गुणों से भरपूर होने के कारण ये ब्लड में शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद कर सकती है। 

शुगर के मरीज इस तरह से इस्तेमाल करें मुलेठी 

mulethi

Image Source : INSTAGRAM/LORDOFPOSITIONS
मुलेठी 

मुलेठी की जड़ों को सुखाकर इसका पाउडर तैयार किया जाता है। इसमें नेचुरल मिठास होती है, जिसके कारण मिठाइयों या अन्य पकवानों में भी मुलेठी के पाउडर को डालकर खाया जाता है। शुगर पेशेंट भी इसे खाने की चीजों जैसे दही या सलाद में डालकर खा सकते हैं। बहुत से लोग मुलेठी से बनी चाय पीना भी पसंद करते हैं। 

इसके अलावा आप चाहें तो एक गिलास गुनगुने पानी में मुलेठी का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं, इससे भी शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। 

मुलेठी के अन्य फायदे 

  1. मुलेठी के टुकड़े चूसने से खांसी में काफी आराम मिलता है। वहीं, शहद के साथ इसका सेवन करने से कफ की समस्या दूर हो सकती है। 
  2. अगर आप आंखों में जलन की समस्या से परेशान रहते हैं तो आंखों के ऊपर मुलेठी और सौंफ के पाउडर का पेस्ट लगाने से राहत मिल सकती है। 
  3. मुलेठी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन को सही रखने में मददगार होते हैं। साथ ही ये वजन को कम करने में सहायक हो सकता है। 
  4. गठिया के मरीज दर्द और सूजन को शांत करने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  5. मुलेठी को चबाने से सांस की बदबू दूर करने में मदद मिल सकती है। 

नोट  - ध्यान रहे कि सर्दियों में मुलेठी का बहुत ज्यादा सेवन ना करें, इसकी तासीर ठंडी होती है, जिससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement