Friday, June 14, 2024
Advertisement

गुणों की खान है मूंग, सुबह नाश्ते में उबालकर खाने से सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

नाश्ते में मूंग खाने के कई फायदे हैं। पहले तो प्रोटीने से भरपूर ये फूड आपके पेट के लिए अच्छा है और दूसरा सेहत के लिए ये कई प्रकार से फायदेमंद है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 26, 2024 6:00 IST
मूंग को खाने फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मूंग को खाने फायदे

मूंग को हमेशा से हाजमा सही करने के लिए जाना गया है। आपका पेट खराब है तो आप मूंग की खिचड़ी खा सकते हैं। आपको मतली और उल्टी की समस्या है तो आप इसका पानी पी सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका पेट सही नहीं रहता तो इसे अंकुरित करके खा सकते हैं। लेकिन, आज हम नाश्ते में मूंग उबालकर खाने की बात करेंगे। दरअसल, ये उबला हुआ मूंग आपके पाचनतंत्र की समस्या को कम करता है और आपको सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों से बचाव में मददगार है। इसके अलावा भी सेहत के लिए मूंग उबालकर खाने के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

नाश्ते में मूंग को उबालकर खाने से क्या होता है

  • मांसपेशियों को मजबूती देता है: उबले हुए मूंग में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो मांसपेशियों की मजबूती बढ़ाने में मददगार है। जो लोग पतले हैं और उन्हें अपना मसल मास बढ़ाना है उनके लिए भी मूंग को उबालकर खाना फायदेमंद है।
  • दिमागी क्षमता बढाए: मूंग खाने से दिमागी क्षमता बढ़ती है। मूंग का प्रोटीन हार्मोनल हेल्थ को भी बेहतर बनाता है जिससे मेंटल स्ट्रेस और कई प्रकार की समस्याओं से बचाव होता है। 
  • पेट के लिए हेल्दी: मूंग में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पाचनक्रिया को तेज करने में मददगार है। ये आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और कब्ज जैसी समस्याओं से बचाता है। 
  • हीमोग्लोबिन बढ़ता है: आयरन से भरपूर फूड्स अंकुरित मूंग दाल का सेवन करने से रक्त में ऑक्सीजन के स्तर और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। यह शरीर में खून की कमी को दूर करने और एनीमिया से लड़ने में मदद करती है।
  • कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल: सुबह मूंग की दाल को उबालकर खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल काम होता है। यह ब्लड प्रेशर को कंंट्रोल रखने में भी लाभकारी है। जिससे यह हार्ट अटैक, फेलियर और स्ट्रोक जैसे रोगों से भी आपको दूर रखती है।

कैसे करें उबले हुए मूंग का सेवन?

मूंग दाल को रात में भिगोकर रख लें। सुबह इसे कुकुर में रखकर 2 लीटी लगा लें। इसे निकाल कर इसमें प्याज, मिर्च, टमाटर, काला नमक, सेंधा नमक और जीरा पाउडर मिलाकर खाएं। आप इस प्रोटीन से भरपूर नाश्ते का लुत्फ़ उठाएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement