Friday, March 29, 2024
Advertisement

Foods for low BP: लो बीपी की समस्या को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें, मिलेगा फायदा

बीपी लो होने की वजह से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। अगर आप भी लो बीपी की समस्या से परेशान रहते हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं जिन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपकी परेशानी ठीक हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 01, 2021 19:00 IST
लो बीपी में खाएं ये...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEHUNGRYNATIONNAGPUR लो बीपी में खाएं ये चीजे

किसी भी इंसान का ब्लड प्रेशर लेवल का ज्यादा बढ़ना या कम हो जाना नुकसानदायक होता है। मेडिकल टर्म में  हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को हाइपरटेंशन कहते हैं और लो ब्लड प्रेशर की समस्या को हाइपोटेंशन कहते हैं। ये दोनो कंडीशन किसी भी इंसान के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। लो बल्ड प्रेशर के कारण हार्ट, ब्रेन और शरीर के कई जरूरी अंगों के बीच ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत आती है। 120 mm Hg से कम और 80 mm Hg से ज्यादा ब्लड प्रेशर को सामान्य माना जाता है। नॉर्मल रेंज से कम ब्लड का प्रेशर आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में कई बार चक्कर आना, हाथ-पैरों में झुंझलाहट होना, आंखों के सामने धुंधलापन के अलावा मितली और कमजोरी महसूस होती है।

लो ब्लड प्रेशर की एक वजह आपका आहार भी हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें, तो जो आप खाते हैं, तो वह आपके पूरे स्वास्थ्य, हृदय और रक्तचाप पर असर डालता है। हाइपोटेंशन से बचने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करने की कोशिश करें। यहां पर हम आपको ऐसे 8 खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे, जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे।

Healthy Diet: इन 5 चीजों को साथ मिलाकर खाने से दोगुनी हो जाती है ताकत, शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद

लो बीपी की समस्या को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 चीजों

डाइट में शामिल करें अंडा

egg

Image Source : INSTAGRAM/THOLHATHS
अंडा 

वैसे तो अंडा बहुत सी समस्याओं का विकल्प है, लेकिन हाइपोटेंशन के मरीज के लिए यह सबसे अच्छा आहार माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन बी-12 रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन बढ़ाती हैं। लो बीपी की स्थिति में विटामिन बी-12 से समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे अंडा हाइपोटेंशन रोगियों की डाइट का अहम हिस्सा होना चाहिए।

लो बीपी में खाएं ​डार्क चॉकलेट

चॉकलेट बेशक आप स्वाद के लिए खाते हों, लेकिन डार्क चॉकलेट तब खाएं, जब आपका बीपी लो हो जाए। इसमें फ्लेवनॉल्स नामक रसायनिक पदार्थ होता है, जिसमें शरीर के वजन और फैट के रक्त स्तर में बदलाव के बिना बढ़े हुए बीपी को कम करने की क्षमता होती है।

​अंगूर का जूस

अंगूर जूस हाइपोटेंशन के लक्षणों का इलाज करने में बहुत प्रभावी है। किसी भी स्थिति में बीपी लो होने पर अगर एक गिलास अंगूर का रस दिया जाए, तो तुरंत आराम मिल सकता है। अंगूर के रस में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड वैसल्स वॉल को आराम देकर रक्तचाप को कम करने में मदद करेगा।

Flax Seeds for Weight Loss: ऐसे करें अलसी का सेवन, पेट-कमर की चर्बी गायब होने के साथ घटेगा शरीर पर जमा फैट

​तरल पदार्थ का ज्यादा सेवन

लो ब्लड प्रेशर के मरीज को जितना हो सके तरल पदार्थ लेने चाहिए। शरीर में पानी की मात्रा कम होने से रक्त की मात्रा में कमी आती है। इसलिए हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। डॉक्टर ऐसे मरीजों को दिनभर में कम से कम 2 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी के अलावा आप जूस, लस्सी, नारियल पानी, अंगूर और तरबूज का सेवन भी कर सकते हैं।

​पनीर खाना है फायदेमंद 

paneer

Image Source : INSTAGRAM/#PANEER
पनीर 

आपको पनीर पसंद हो या ना हो, लेकिन लो बीपी की समस्या होने पर ये आपकी बहुत मदद करेगा। लो बीपी होने पर अक्सर ज्यादा  नमक वाले खाद्य पदार्थों जैसे पनीर का सेवन करने का सुझाव दिया जाता है। यह नमक का अच्छा स्त्रोत है। 

लो बीपी में लें ​कैफीन

ब्लड प्रेशर बढ़ाने के लिए कैफीन को सबसे फायदेमंद माना गया है। अचानक से बीपी लो हो जाए, तो मरीज को कॉफी देने के कुछ सेकंड बाद ही वह एक्टिव हो जाता है। खासतौर से अगर ब्लैक कॉफी उपलब्ध है, तो इसे पिएं। यह आपकी हार्ट रेट को बढ़ाएगी, जिससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाएगा। 

​चीनी वाले फूड आइटम्स

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को चीनी वाले फूड आइटम्स और ड्रिंक का सेवन करना चाहिए। बीपी के लो होने पर इनका सेवन बहुत असरदार होता है। दरअसल, चीनी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने का काम करती है, जिससे ब्लड वेसल्स संकुचित होती हैं और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगा अखरोट, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल

​मुलेठी की चाय

mulethi

Image Source : INSTAGRAM/JUSTHERBSINDIA
मुलेठी 

लो बीपी की समस्या होने पर मुलेठी की चाय जरूर पीनी चाहिए। दरअसल, इसमें एंटीइंफ्लेमेट्री और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने वाले गुण होते हैं, जो कब्ज से राहत देतेे हैं। इसे पीने से शरीर दुरुस्त रहता है और हाइपोटेंशन की शिकायत खत्म हो जाती है।

पढे़ं हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

Instant Home Remedies for Headache: सिरदर्द को चंद मिनटों में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे, ऐसे करें इस्तेमाल

वजन कम करने से लेकर आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर है रास्पबेरी, जानिए अन्य फायदे

Liver Detox Home Remedy: लिवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डाइटीशियन की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement