Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कुछ ही दिनों में कंट्रोल करेगा गोखरू, बस ऐसे करें सेवन

गोखरू में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी किडनी को हेल्दी रखने के साथ यूरिक एसिड की समस्या से निजात दिलाता है। बस ऐसे करे सेवन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 03, 2021 15:54 IST
Gokhru ke Fayde in Hindi: गोखरू में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी किडनी को हेल्दी रखने के साथ यूरिक ए- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/S_SUWUNNASIN/NEPHRANYE Gokhru ke Fayde in Hindi: गोखरू में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी किडनी को हेल्दी रखने के साथ यूरिक एसिड की समस्या से निजात दिलाता है। बस ऐसे करे सेवन।

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसके साथ ही शरीर के कई हिस्सों में दर्द भी होता है। ये दर्द शरीर के कई हिस्सों में होता है। इस समस्या के ज्यादा बढ़ने पर लोग गठिया के अलावा कई और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

जब किसी कारण किडनी की फिल्टर करने की क्षमता कम हो जाती हैं तो यूरिया यूरिक एसिड में परिवर्तित हो जाती है जो आपकी हड्डियों के बीच में एकत्रित हो जाती है। इसके साथ ही खून में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती हैं। जिससे शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती हैं जिसके कारण आपको अधिक दर्द हो जाता है। 

Flaxseeds For Arthritis: अर्थराइटिस की समस्या से निजात दिलाएगी अलसी, बस ऐसे करें सेवन 

आमतौर पर यूरिक एसिड की समस्या टखने, कमर, घुटने, गर्दन आदि जगहों पर होती हैं। अगर इसे समय पर कंट्रोल नहीं किया तो गाउट, गठिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार गोखरू किडनी संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से यूरिक एसिड भी कंट्रोल हो जाती है। जानिए कैसे करें गोखरू का सेवन।

कम उम्र में ही हाथों-अंगुलियों में हो रही है अकड़न, स्वामी रामदेव से जानिए बिना पेनकिलर कैसे करें अर्थराइटिस क्योर

आयुर्वेद के अनुसार गोखरू में पोटैशियम, विटामिन सी, कैल्शियम, फ्लेवोनोइड, प्रोटीन के साथ नाइट्रेट की मात्रा काफी अधिक होती है और इसमें मूत्रवर्धक गुण पाए जाते है। जो किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

गोखरू का ऐसे करे सेवन

  • गोखरू को रात को भिगो दें और सुबह इसके पानी का सेवन करना फायदेमंद होगा। 
  • गोखरू को 400 ग्राम पानी में डालकर उबाल लें। जब ये 10 ग्राम बचे तब इसका सेवन करें। 

Drumstick For Bones: हड्डियों से आने वाली चटकने की आवाज़ को खत्म करेगा सहजन, बस ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के अन्य आयुर्वेदिक उपाय

  • 100 हल्दी, 100 सौंठ और 100 ग्राम मेथी का सेवन करें। इसके अलावा आप चाहे तो रात को थोड़ी मेथी भिगो दें और उसे सुबह पीस कर उसमें थोड़ी हल्दी और सौंठ डालकर सेवन कर सकते हैं।
  • 1 सप्ताह कुलथ की दाल का सूप पिएं। इसके लिए थोड़ी सी दाल को रात को भिगो दें। इसके बाद दूसरे दिन इसे निकालकर कढ़ाई में थोड़ा सा गाय की घी डालकर गर्म करे। इसके बाद इसमें अजवाइन, हींग, जीरा डालकर दाल डाल दें। इसके साथ ही थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर इसे अच्छी तरह से पकाकर सूप बना लें। 
  • पीपल और नीम के पत्तों को पीसकर इसका जूस बना लें और सुबह-शाम पिएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement