Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ये हैं सिर में ठंड लगने के लक्षण, अगर महसूस करें तो तुरंत अपनाएं ये 2 उपाय

कुछ लोग सोकर उठने के बाद या फिर कहीं बाहर से घूमकर आने के बाद सिर में दर्द की शिकायत करते हैं। ये असल में ठंड लगने का लक्षण हो सकता है। जानते हैं कौन से उपाय आप अपना सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 23, 2024 13:21 IST
headache due to cold weather- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL headache due to cold weather

सर्दियों में अक्सर लोग सिर दर्द की शिकायत करते हैं। बहुत से लोग तो बताते हैं कि ये सिर दर्द 2 से 5 दिनों तक भी रहता है। तो, कुछ लोग सोकर उठने के बाद या फिर कहीं बाहर से घूमकर आने के बाद सिर में दर्द का अनुभव करते हैं। कई बार तो, ये दर्द इतना जयादा होता है कि लोगों को सिर उठाने तक में दिक्कत होती है। ऐसी स्थिति में लंबे समय तक इस सिरदर्द से परेशना रहने से अच्छा है कि आप इनके कारणों के बारे में जानें और फिर इन घरेलू उपायों (home remedies for headache due to cold weather) का आजमा लें। तो, जानते हैं सिर में ठंड लगने के कारण, लक्षण और घरेलू उपाय।

सिर में ठंड लगने का कारण-Headache in winter causes

जब कोई ठंडी हवा के अचानक संपर्क में आता है या फिर ठंडी हवा से गुजरता है, तो बैरोमीटर का दबाव कम हो जाता है। हवा के दबाव में इस बदलाव से साइनस या कान में दर्द हो सकता है। अगर ठंडी हवास ड्राई है, तो यह संवेदनशील साइनस झिल्लियों को शुष्क कर सकती है, जिससे सिरदर्द और माइग्रेन का दर्द हो सकता है। इसी को सिर में ठंड लगना कहते हैं जिसमें दर्द लंबे समय तक रहता है या सिर में ठंड की वजह से कफ जम जाता है। 

Disease X क्या है? जानें क्यों हर तरफ हो रही है इस नई मुसीबत की चर्चा

सिर में ठंड लगने के लक्षण-Headache due to cold weather symptoms 

ऐसा माना जाता है कि ठंडे तापमान से ट्राइजेमिनल तंत्रिका यानी वह तंत्रिका जो चेहरे, सिर, मुंह, गले और गर्दन के अधिकांश हिस्सों के लिए संवेदना की जानकारी प्रदान करती है की उत्तेजना मस्तिष्क में ब्लड वेसेल्स के संकुचन का कारण बनती है। ऐसे में ये लक्षण महसूस होते हैं। जैसे

-सिर नींचे से ऊपर उठाने में भी तेज दर्द होना।
-मुंह, गले या गर्दन के आसपास दर्द।
-सिर के अलग-अलग सेल्स में तेज दर्द।
-कान के आस-पास दर्द महसूस होना।

headache due to cold weather symptoms

Image Source : SOCIAL
headache due to cold weather symptoms

 

सिर में ठंड लगने के उपाय-Home remedies for headache due to cold weather

1. सरसों तेल नाक में रखें

अगर आपके सिर में तेज दर्द हो रहा है तो आपको सरसों का तेल गर्म करके अपने नाक में डालना चाहिए। ऐसा करना आपकी ट्राइजेमिनल तंत्रिका यानी वह तंत्रिका जो चेहरे, सिर, मुंह, गले और गर्दन के हिस्सों को आराम पहुंचाती है और एक गर्माहट पैदा करती है जिससे सिर दर्द की समस्या कम होती है। 

पेट भरकर रोटी खाने से भी कम हो जाएगा वजन, इन आटे का करें इस्तेमाल

 

2. निलगिरी का भाप लें

गर्म पानी करें और इसमें निलगिरी के तेल की कुछ बूंदें डालें। अब इसका भाप लें। ऐसा करना आपके ट्राइजेमिनल तंत्रिका को खोलती है और इनसे जुड़े तमाम अंगों को आराम पहुंचाती है। इससे दर्द में तेजी से आराम होता है। तो, अगर आपके सिर में ठंड लगने की समस्या हो जाए तो तुरंत आप घर में ही ये उपाय कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement