Sunday, April 28, 2024
Advertisement

समय से पहले दिखने लगी हैं चेहरे पर झुर्रियां, आज ही करें ये उपाय, नजर आएगा फर्क

हमारी स्किन पर झुर्रियां मुख्य रूप से हमारे शरीर के चेहरे, गर्दन, हाथों पर नजर आती हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 05, 2022 0:57 IST
चेहरे पर झुर्रियां- India TV Hindi
Image Source : PEXELS चेहरे पर झुर्रियां

Highlights

  • नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है
  • एलोवेरा में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो झुर्रियों को दूर करता है

हर किसी की इच्छा होती है कि उसकी स्किन यंग और रिंकल फ्री दिखे। मगर आम तौर पर एजिंग की समस्या से हमारे स्किन पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। ऐसा भी देखा गया कि कम उम्र में लोगों के चेहरे और गले पर झुर्रियों के निशान देखे गए हैं। एजिंग के साथ-साथ आधुनिक जीवनशैली के चलते कम उम्र में भी लोगों को स्किन से जुड़ी इस परेशानी को झेलना पड़ रहा है। धूप के संपर्क में आना, प्रदूषण, तनाव, धूम्रपान, नींद की कमी आदि को स्किन की झुर्रियों का प्रमुख कारक माना गया है।

कहां नजर आती हैं झुर्रियां

हमारी स्किन पर झुर्रियां मुख्य रूप से हमारे शरीर के चेहरे, गर्दन, हाथों पर नजर आती हैं। कई बार झुर्रियां होने का कारण अनुवांशिक भी माना गया है। झुर्रियां होने के अन्य पोजीशन की बात करें तो यह ललाट पर भी देखी जाती हैं।

झुर्रियों के लिए घरेलू उपाय

  • एलोवेरा: एलोवेरा में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एलोवेरा को स्किन पर 90 दिनों तक लगातार लगाने से हमें झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। एलोवेरा बेजान स्किन को रिजुविनेट करने में भी सहायक होता है।

रात में दूध पीकर सोने की है आदत? आज ही छोड़ें नहीं तो तेजी से बढ़ सकता है वजन

  • एग व्हाइट: अंडे में मौजूद विटामिन और प्रोटीन झुर्रियों से बचने में मदद करते हैं। एग व्हाइट हमारी को रिंकल फ्री रखने में मदद करता है और स्किन से अतिरिक्त सीबम को भी सोख लेता है। एग व्हाइट को फेंटकर सीधे स्किन पर लगाएं और पूरी तरह सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
  • नारियल का तेल: नियमित रूप से नारियल तेल का उपयोग करने से झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है और यह मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है।

स्किन जल गई है तो न हो परेशान, इन उपायों से जल्द मिलेगा आराम

  • केले का मास्क: केले में मौजूद विटामिन ए काले धब्बों को कम करने में मदद करता है और यह उम्र बढ़ने की होने वाली समस्याओं को भी रोकता है। मैश किए हुए केले को स्किन पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर इसे गर्म पानी से धो लें।

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement