Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इस तरह करें अपने आंखों की देखभाल, नहीं आएगी कोई परेशानी

1 अप्रैल से प्रिवेंशन और ब्लाइंडनेस वीक शुरू हो रहा है। आइए जानते हैं किस तरह से हम अपनी आंखों का ख्याल रख सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 31, 2022 22:39 IST
 आंखों की देखभाल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK  आंखों की देखभाल

Prevention Of Blindness Week | कई तरह की तरह के आर्टिकल में हमें अपने स्वास्थ्य, अपनी स्किन, अपने बालों और यहां तक कि अपने पैरों की देखभाल कैसे करें, इस बारे में पढ़ने के लिए मिलता है। लेकिन हमारी आंखों पर बहुत कम ध्यान दिया जाता है। 1 अप्रैल से प्रिवेंशन और ब्लाइंडनेस वीक शुरू हो रहा है। आइए जानते हैं किस तरह से हम अपनी आंखों का ख्याल रख सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज करें इन चीजों का सेवन, बैलेंस में रहेगा ब्लड शुगर 

बैलेंस डाइट लें

आंखों की हेल्थ के लिए कई तरह की डाइट को शामिल करना जरूरी है। मिक्स फ्रूट और सब्जियां, विशेष रूप से गहरी पीली और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आंखों की हेल्थ अच्छी होती। ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए मछली, जैसे ट्यूना, सैल्मन और हलिबूट का सेवन करना चाहिए।

रेगुलर एक्सरसाइज करें
नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से डायबिटीज, हाई बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी स्थितियों को रोकने में मदद मिल सकती है, ये सभी बीमारियां आंखों की समस्याएं पैदा कर सकती हैं जो आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

पैर में दिख रहे ये संकेत तो न करें नजरअंदाज, बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

सनग्लास लेते वक्त रखें इन बातों का ध्यान
ऐसी सन ग्लास का इस्तेमाल करना चाहिए जो यूवीए और यूवीबी जैसी हानिकारक किरणों को आपकी आंखों पर पड़ने से रोकते हैं। अपने कंप्यूटर स्क्रीन को अपनी आंखों से 20 से 24 इंच दूर रखने और चमक को कम करने के लिए ब्राइटनेस को बैलेंस कर लें।

अपनी आंखों को छूने से पहले अपने हाथ धो लें
यह सभी के लिए जरूरी है, लेकिन विशेष रूप से कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों के लिए अपनी आंखों को छूने से पहले, आपको अपने हाथों को हल्के साबुन से धोना चाहिए और उन्हें एक लिंट-फ्री तौलिये से सुखाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी न चाहते हुए उंगलियों द्वारा आपकी आंखों में डाले गए कीटाणु और बैक्टीरिया आंखों में गुलाबी आंख जैसे संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement