Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सीने में दर्द को नजरअंदाज न करें, हो सकती हैं ये बीमारियां, तुरंत राहत पाने के लिए करें ये काम

आज हम आपको बताएंगे कि सीने में दर्द होने के क्या कारण हैं, साथ ही जानेंगे कुछ घरेलू उपाय जो दर्द होने पर आपको तुरंत राहत दे सकें।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: May 13, 2023 12:12 IST
सीने में दर्द को नजरअंदाज न करें - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY सीने में दर्द को नजरअंदाज न करें

अक्सर कुछ लोगों को चेस्ट पेन यानी सीने में दर्द जैसा महसूस होता है। ऐसे में कुछ लोग डॉक्टर से संपर्क करते हैं तो वहीं कुछ लोग हल्का दर्द समझ नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि चेस्ट पेन को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। खासतौर पर तब जब यह बार-बार हो रही हो। क्योंकि कई बार सीने में तेज दर्द होना हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। लेकिन कई बार यह गैस बनने के कारण भी होता है। हालांकि कई अन्य कारणों से भी सीने में दर्द हो सकता है।

अगर आपको बार-बार सीने में दर्द हो रहा है तो इसको हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें वरना आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि सीने में दर्द होने के क्या कारण हैं, साथ ही जानेंगे कुछ घरेलू उपाय जो दर्द होने पर आपको तुरंत राहत दे सकें। 

सीने में दर्द को नजरअंदाज न करें

Image Source : PEXELS
सीने में दर्द को नजरअंदाज न करें

क्यों होता है सीने में दर्द? 

लोगों को अलग-अलग कारणों से सीने में दर्द होता है। कई बार यह दर्द हल्का तो कई बार काफी तेज होता है। अगर आपको बार-बार दर्द होता है तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज न करें। डाक्टर की मानें तो सीने में दर्द का मुख्य कारण हार्ट अटैक, एन्जाइना, हार्ट के ब्लड वेसल्स में रुकावट, हार्ट की मांसपेशियों में सूजन हो सकता है। वहीं निमोनिया, ब्लड क्लॉट, फेफड़ों के आसपास सूजन होना, पैनिक अटैक, सीने में जलन, पेट में ऐंठन की वजह से भी हो सकता है। 

दिल की बीमारी का भी हो सकता है संकेत

लेकिन यदि आपको छींकते या खांसते समय सीने में दर्द हो रहा हो समझ लें कि यह सीने में इंफेक्शन के कारण हो रहा है। वहीं अगर आपके सीने के बाएं तरफ या फेफड़ों के नीचे दर्द होना शुरू हो जाएं, सांस लेने में तकलीफ आदि होने लगे तो यह दिल की बीमारी का संकेत हो सकता है। छाती में चुभन या दर्द हो, या फिर आपको किसी भी तरह की जलन महसूस हो तो ऐसे में आपको एसिड की समस्या हो सकती है।

किडनी बिगड़ने का सिग्नल है यूरिन का कलर बदलना, स्वामी रामदेव से जानें कैसे रखें इसे स्वस्थ

सीने में दर्द होने पर करें ये उपाय 

  1. तुलसी के पत्तों को चबाने से छाती में होने वाले हल्के दर्द को ठीक किया जा सकता है। आप चाहें तो चाय में तुलसी की पत्तियां डालकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा तुलसी का काढ़ा पीने से भी आपको काफी हद तक आराम मिल सकता है। 
  2. कई बार शरीर में विटामिन डी की कमी की वजह से भी सीने में दर्द होने लगता है। ऐसे में विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करें जैसे मशरूम, दूध, फैटी मछली आदि।
  3. अगर आपको सीने में जलन, दर्द या भारीपन महसूस हो रहा है ऐसे में आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए पहले लहसुन का रस निकालें। इसके बाद इसे एक कप गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपको राहत मिल सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

नसों की ये 5 बीमारियां कर सकती हैं आपको बेदम, शुरुआत में दिखते हैं बस आम से लक्षण

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement