Sunday, May 05, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड ही नहीं इस रोग के कारण भी फूल जाते हैं हाथ-पैर, जानिए इसके बारे में सबकुछ

शरीर में होने वाली सूजन को साधारण समझना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि एडिमा के बारे में आपको हर एक चीज पता हो

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 10, 2021 14:47 IST
यूरिक एसिड ही नहीं इस रोग के कारण भी फूल जाते हैं हाथ-पैर, जानिए एडिमा रोग के बारे में सब कुछ- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM यूरिक एसिड ही नहीं इस रोग के कारण भी फूल जाते हैं हाथ-पैर, जानिए एडिमा रोग के बारे में सब कुछ

जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती हैं तो  हाथ-पैरों में सूजन आ जाती हैं। कई बार बिना डॉक्टर की सलाह लिए इलाज शुरू कर देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि हाथ-पैर, घुटनों आदि में सूजन यूरिक एसिड ही नहीं बल्कि एडिमा रोग के कारण भी हो सकती है। जानिए इस बीमारी के बारे में सबकुछ। 

क्या है एडिमा?

यह समस्या किसी भी व्यक्ति के शरीर में तब पैदा होती है जब टिशूज में अधिक तरल पदार्थ बनने लगता है। तरल पदार्थ बनने का कारण ग्रैविटी हो सकता है। साधारण शब्दों में कहें तो एडिमा शरीर के कुछ हिस्सों में हुई सूजन की समस्या को कहते हैं। आमतौर पर पैरों, घुटनों और टखनों के अलावा कई बार चेहरे पर भी सूजन नजर आती हैं। 

डायबिटीज, बीपी, अर्थराइटिस और हार्ट प्रॉब्लम की टेंशन, स्वामी रामदेव से जानिए हर बीमारी का सॉल्यूशन

एडिमा होने का कारण

जब आप लंबे समय तक बैठे या फिर खड़े रहते हैं। इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल, हार्मोन्स में परिवर्तन, स्टेरॉयड का साइड इफेक्ट, अधिक नमक का सेवन, किडनी की बीमारी, ज्यादा फास्ट फूड का सेवन, प्रेग्नेंसी, आयरन और प्रोटीन की कमी या फिर दवाइयों के साइड इफेक्ट के कारण हो सकता है। 

एडिमा की ऐसे करें पहचान

जिस जगह पर बिना किसी कारण सूजन आ गई हैं,  उस जगह को 15 सेकंड के लिए दबाएं। अगर दबाने के बाद हटाते हैं और वहां डिंपल पड़ता है तो वह एडिमा का ही संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको डॉक्टर के पास तुरंत जाना चाहिए और उसके द्वारा बताएं टेस्ट को कराना चाहिए। 

दूध पीना पसंद नहीं है? कैल्शियम की कमी पूरी करेंगे ये 11 फूड्स

एडिमा होने पर क्या करें?

आप किसी डॉक्टर की देखरेख पर ये उपाय अपना सकते हैं। 

  • नमक का सेवन कम कर दें। 
  • सूजन आई हुई जगह पर धीरे-धीरे मालिश करें।
  • योग, एक्सरसाइज धीरे-धीरे करें।
  • अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें। 
  • अगर आपका वजन अधिक हैं तो योग, एक्सरसाइज और अच्छी डाइट को फॉलो करके इसे कम करने की कोशिश करें। 
  • हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें। 
  • ड्राई फूट्स जैसे अखरोट, बादाम, मूंगफली आदि का सेवन करें। 
  • रोजाना थोड़ी देर धूप में बैठें। 
  • कैल्शियम, विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement