Sunday, April 28, 2024
Advertisement

क्या होता है स्किन सोरायसिस? सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है इसकी समस्या, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

इस मौसम में ज़्यादातर लोग स्किन सोरायसिस से पीड़ित होते हैं। सोरायसिस एक त्वचा संबंधी बीमारी है। इस बीमारी में लोगों के शरीर पर लाल चक्क्ते आने लगते हैं। लेकिन इन कुछ उपायों से आप इसे कम कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 10, 2023 13:12 IST
Skin psoriasis - India TV Hindi
Image Source : SOCAIL Skin psoriasis

सर्दियों का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। इस मौसम में ज़्यादातर लोग स्किन सोरायसिस से पीड़ित होते हैं। सोरायसिस एक त्वचा संबंधी बीमारी है। यह बीमारी किसी को भी हो सकती है। स्किन से जुड़ी इस बीमारी को लेकर लोगों के बीच में अभी भी कोई अवेयरनेस नहीं है। इस बीमारी में लोगों के बॉडी के अलग अलग अंगों पर पपड़ीदार लाल पैचेस या फिर लाल रंग के दाग-धब्बे आने लगते हैं।ये पैचेस सोरायसिस का शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। अगर आपकी स्किन पर भी लाल या भूरे रंग के दाग-धब्बे नजर आ रहे हैं तो सावधान हो जाएं। चलिए हम आपको बताते हैं इस बीमारी के लक्षण क्या है और ठंड के मौसम में इससे बचाव कैसे किया जाये।

ये हैं स्किन सोरायसिस के लक्षण

  • स्किन पर लाल और भूरे कलर के पपड़ीदार दाग-धब्बे दिखना 
  • इन धब्बों पर लगातार खुजली होती 
  • खुजली की वजह से स्किन से गाढ़ा पानी निकलने लगता है, जो मवाद जैसा होता है। 
  • अगर सोरायसिस सिर पर है तो मरीजों के स्कैल्प पर धब्बे या पपड़ी बनने शुरू हो जाते हैं। 

क्या हैं सोरायसिस के कारण? 

बहुत ज़्यादा स्ट्रेस लेने, गलत खान-पान और स्किन की देखभाल न करने की वजह से आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, ये बीमारी जेनेटिक भी हो सकती है। अगर आपके परिवार में से किसी को सोरायसिस हुआ है तो आप इसकी चपेट में आ सकते हैं।

इन अंगों को प्रभावित करता है सोरायसिस

सोरायसिस ज़्यादातर स्कैल्प, कान के आसपास, माथे, घुटनों, कोहनी और पीठ के निचले हिस्से पर होता है। कई बार लोगों के स्कैल्प पर सोरायसिस होता है लेकिन लोग उसे फुंसी समझकर नज़रअंदाज़ कर देते हैं। अगर सही समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह समस्या आपकी पूरी बॉडी में फ़ैल सकती है।

सौंफ और जीरे के कॉम्बिनेशन से बढ़ते वजन पर तुरंत लगेगा लगाम, ये बीमारियां भी होंगी उड़न छू, बस ऐसे करें इस्तेमाल

क्या हैं इससे बचाव के उपाय

इस समस्या को खत्म करने के लिए अपनी स्किन का बेहतरीन देखभाल करें। ठंड के मौसम में भी नहाएं। अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें। ज़्यादा पानी पियें। साथ ही चावल के पानी और ओटमील को अपनी डाइट में शामिल करें। इसे कम करने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नारियल का तेल एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है, इसे अपनी पूरी बॉडी पर लगाएं। इसके बावजूद भी यह कम नहीं हो रहा तो अपना बेहतरीन देखभाल और रेगुलर चेकअप करें। साथ ही आप ओमेगा 369 कैप्सूल की मदद से कम कर सकते हैं। हालांकि कोई भी दवा खाने से पहले एक बार डॉक्टर से ज़रूर कंसल्ट करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

नींद पूरी नहीं होने से शरीर बन जाता है बीमारियों का घर, बाबा रामदेव के इन नुस्खों से नहीं पड़ेगी आपकी नींद में खलल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement