1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. यूपी के अस्पतालों में ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए योगी सरकार की पहल

यूपी के अस्पतालों में ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए योगी सरकार की पहल

उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए ‘‘ऑक्सीजन मॉनिटरिंग सिस्टम फॉर यूपी’’ नामक डिजिटल प्लेटफार्म तैयार किया गया है, जिसका उद्घाटन आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 23, 2021 21:24 IST
OXYGEN, HOSPITAL, UP- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी के अस्पतालों में ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए योगी सरकार की पहल

उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए ‘‘ऑक्सीजन मॉनिटरिंग सिस्टम फॉर यूपी’’ नामक डिजिटल प्लेटफार्म तैयार किया गया है, जिसका उद्घाटन आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। यह प्लेटफार्म प्रदेश के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, चिकित्सा शिक्षा विभाग, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, परिवहन एवं गृह विभाग के सहयोग से रोड़िक कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड (Rodic Consultants Pvt. Ltd) द्वारा तैयार किया गया है। इस कम्पनी के प्रतिनिधि ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले सरकारी एवं निजी अस्पतालों में मौजूद रहकर समयबद्ध रूप से ऑक्सीजन की सुगम आपूर्ति कराना सुनिश्चित करेंगे।

इस कार्य के लिए वेब पोर्टल/लिंक तैयार किया गया है। जिसको ऑक्सीजन सप्लाई चेन से जुडे अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा प्रयोग किया जा सकेगा। कंपनी के प्रतिनिधिगण अस्पताल की ऑक्सीजन आवश्यकता का विवरण पोर्टल पर अपलोड करेंगें। पोर्टल पर ऑक्सीजन सप्लाई में लगे वाहनों की ऑनलाइन उपस्थिति को ट्रैक करते हुये निकटस्थ वाहन को अस्पताल के लिए रवाना किया जायेगा, इससे जहां एक ओर वहां पर ऑक्सीजन की मांग शीघ्र पूर्ण होगी वहीं निर्धारित वाहन के पहुंचने में लगने वाले समय की भी बचत होगी।

प्रदेश में ऑक्सीजन की सप्लाई को देने वाले वाहनों की रियल टाइम लोकेशन की इस डिजीटल प्लेटफार्म के माध्यम से मॉनिटरिंग व ट्रेकिंग होने से अस्पतालों की मांग पर यथाशीघ्र ऑक्सीजन की व्यवस्था सुलभ हो सकेगी। ऑक्सीजन सप्लाई कार्य में लगे वाहनों को इस प्लेटफार्म से जोड़ा जायेगा, ताकि उनकी रियल टाईम लोकेशन ज्ञात रहे। कम्पनी के प्रतिनिधि रिफिल स्टेशन पर भी उपस्थित रह कर इस कार्य में सहयोग करेंगे। यह भी प्रयास किया जा रहा है कि हर ऑक्सीजन वाहन पर ड्राईवर की पर्याप्त संख्या उत्पन्न रहें, ताकि निर्वाध गति से उनका आवागमन हो सके।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। यूपी के अस्पतालों में ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए योगी सरकार की पहल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X