Sunday, April 28, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में शहर-शहर 'मौत' का बवंडर, आंधी-बारिश ने ली 11 लोगों की जान

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद मथुरा में भी बुधवार की शाम तेज आंधी और ओलों के साथ आई बारिश ने जमकर कहर बरपाया। खराब मौसम ने मांट तहसील इलाके में दो लोगों की जान ले ली। वहीं थाना बलदेव क्षेत्र के गांव ककरेटिया में स्कूल की दीवार गिरने से मलबे में दबकर एक शख्स जख्मी हो गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 10, 2018 9:15 IST
11 Killed As Dust, Thunderstorm Strikes Western Uttar Pradesh- India TV Hindi
उत्तर प्रदेश में शहर-शहर 'मौत' का बवंडर, आंधी-बारिश ने ली 11 लोगों की जान

नई दिल्ली: मई के महीने में भी मौसम का टॉर्चर जारी है। बुधवार को भी देश के कई इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से जमकर आंधी, तूफान, बारिश और ओले गिरे। देश के कई हिस्सों में बेमौसम तूफान ने जमकर तबाही मचाई लेकिन बेरहम मौसम की सबसे ज्यादा मार पड़ी उत्तर प्रदेश के जिलों में। पिछले दस दिनों में ऐसा तीसरी बार है जब आंधी तूफान ने प्रदेश में तबाही और बर्बादी मचाई है। कल आए आंधी तूफान में प्रदेश में कुल ग्यारह लोगों के मौत की खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक ये ख़तरा अभी टला नहीं है।

आगरा में तेज आंधी आई और आसपास के कई गांव तूफान की ज़द में आ गए जिसमें आगरा के गांव रहनकला नथोली में एक पैंतीस साल के शख्स की मौत हो गई। वहीं उन्नाव में देर रात आये तेज आंधी तूफान से पुरवा इलाके के गांव के खेतों में आग लग गयी। खेतो में लगी आग ने देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया। दरअसल तेज आंधी ने आग को ऐसी हवा दी कि गांव के सैंकड़ों बीघे खेत आग की चपेट में आ गए लेकिन राहत की बात ये है कि इस भीषण आग में कोई हताहत नहीं हुआ।

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद मथुरा में भी बुधवार की शाम तेज आंधी और ओलों के साथ आई बारिश ने जमकर कहर बरपाया। खराब मौसम ने मांट तहसील इलाके में दो लोगों की जान ले ली। वहीं थाना बलदेव क्षेत्र के गांव ककरेटिया में स्कूल की दीवार गिरने से मलबे में दबकर एक शख्स जख्मी हो गया। मथुरा में आंधी तूफान की वजह से कई जगहों पर पेड़ और पोल के गिरने की ख़बर है। प्रशासन ने लोगों से बिना घबराये सचेत रहने और लोगों की मदद की अपील की है।

अलीगढ़ में आया तूफान तबाही का मंज़र लेकर आया। यहां जानवरों को चारा देने गई महिला की दीवार गिरने से मौत हो गई। इस हादसे में एक पांच साल का बच्चा और एक महिला के घायल होने की खबर है। आंधी बारिश ने फिरोज़ाबाद में भी जमकर तबाही मचाई। यहां कुदरत के कहर ने एक बुज़ुर्ग की जान ले ली। अचानक आए आंधी तूफान ने बुजुर्ग शख्स को संभलने का मौका नहीं दिया और वो एक गाड़ी से टकरा गया। हादसे की खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और बुजुर्ग के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया।

मई महीने में तीसरी बार आए तूफान ने कल शाम यूपी के इटावा में चार लोगों की जान ले ली। मरने वालों में 3 पुरुष और 1 महिला है। कल आए आंधी तूफान और बारिश की वजह से पूरे यूपी में अबतक कुल 11 लोगों के मरने की खबर है जबकि एक दर्जन से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं। सरकार और प्रशासन ने सभी लोगों को तुरंत सहायता दिये जान की बात कही है।

जिला प्रशासन ने मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के बाद कई जगहों पर आज भी स्कूल और कॉलेज बन्द रखने के दिये थे आदेश दिये हैं। उत्तर प्रदेश में महातूफान का खतरा अभी टला नहीं है। अगले 72 घंटे पश्चीमी यूपी समेत कई ज़िलों पर भारी साबित हो सकते हैं। आगरा के साथ ही इटावा, फिरोजाबाद और मेरठ के साथ ही पश्चिमी यूपी में धूल भरी आंधी आने की चेतावनी जारी की गई है और यूपी के 17 जिलों पर तूफान का सबसे ज्यादा खतरा अब भी मंडरा रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement