1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बिहार-उत्तर प्रदेश में मौसम का कहर, लोग सड़क पर डाल रहे मछलियों को दाना

बिहार-उत्तर प्रदेश में मौसम का कहर, लोग सड़क पर डाल रहे मछलियों को दाना

सितंबर का महीना खत्म हो गया है लेकिन बारिश-बाढ़ अभी भी बड़ी मुसीबत बनी हुई है। बिहार समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश-बाढ़ के कारण ना केवल लोगों को लाखों-करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ रहा है बल्कि लोगों को जान भी गंवानी पड़ रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 01, 2019 7:06 IST
बिहार-उत्तर प्रदेश में मौसम का कहर, लोग सड़क पर डाला रहे मछलियों को दाना- India TV Hindi
Image Source : बिहार-उत्तर प्रदेश में मौसम का कहर, लोग सड़क पर डाला रहे मछलियों को दाना

नई दिल्ली: सितंबर का महीना खत्म हो गया है लेकिन बारिश-बाढ़ अभी भी बड़ी मुसीबत बनी हुई है। बिहार समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश-बाढ़ के कारण ना केवल लोगों को लाखों-करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ रहा है बल्कि लोगों को जान भी गंवानी पड़ रही है। सितंबर के आखिरी हफ्ते में हुए मूसलाधार बारिश ने जन-जवीन पर ऐसा असर डाला है कि लोग दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं। पटना में आम से लेकर खास, मंत्री से लेकर संत्री तक सब बाढ़ के पानी से परेशान हैं। बारिश ने पटना में ऐसा कोहराम मचाया कि लोग हाउस अरेस्ट होकर रह गए हैं। डिप्टी सीएम सुशील मोदी भी उन्हीं में से एक हैं।

सुशील मोदी की तरह ही मशहूर लोक गायिका शारदा सिन्हा को भी उनके घर से रेस्क्यू किया गया। बाढ़ की वजह से पूरा पटना त्राहिमाम कर रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी बीमार और बुजुर्ग को उठाना पड़ रहा है। हालात ऐसे हैं कि पटना में हेलीकॉप्टर से रिलीफ मैटेरियल बांटे जा रहे हैं। सिर्फ बिहार ही नहीं, पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के कई जिले भी बाढ़ से बेहाल हैं।

कुशीनगर में नदी किनारे कटान होने से महज पांच सेकंड में एक मकान धराशायी हो गया। यहां रहने वाले लोग पहले ही मकान खाली करके जा चुके थे वरना बड़ा हादसा हो सकता था। कुशीनगर में गंगा उफान पर है। वहीं वाराणसी में घाट और घाटों के आसपास बने मंदिर पानी में पूरी तरह डूब चुके हैं। हालात ये हैं कि सड़क पर मछलियां तैर रही हैं और लोग मछलियों को सड़क पर दाना डाला रहे हैं।

प्रयागराज में भी बड़े हनुमान जी का मंदिर पूरी तरह गंगा के पानी में डूब गया है। नदी का पानी शहर में घुस गया है। कई मुहल्ले पूरी तरह पानी से घिरे हैं। सहारनपुर में भी बाढ़ की वजह से शाकूंबरी देवी के दर्शन करने आए श्रद्धालु मुसीबत में फंस गए। नॉर्थ इंडिया में शंकूबरी देवी की बड़ी मान्यता है। दूर-दूर से श्रद्धालु उनके दर्शन करने सहारनपुर आते हैं। 

नवरात्री के कारण हज़ारों श्रद्धालु शाकूंबरी देवी के दर्शन करने आए थे लेकिन बारिश की वजह से नदी में उफान आ गया जिसके बाद कई श्रद्धालुओं को जेसीबी की मदद से सुरक्षित निकाला गया। यूपी के ही बलिया में बाढ़ का पानी जेल में घुस गया है। बलिया जेल में जलभराव के कारण क़ैदियों को शिफ्ट किया गया है। सैंतालीस महिला कैदियों को कल सुबह ही आजमगढ़ जेल में शिफ्ट किया गया। इस जेल के पांच सौ कैदियों को आजमगढ़ जेल में शिफ्ट किया जाना है जबकि बाकी चार सौ कैदियों को अंबेडकरनगर जेल शिफ्ट किया गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X