Friday, March 29, 2024
Advertisement

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पश्चिम बंगाल में प्रदर्शन जारी

अधिकारियों के अनुसार पूर्वी मिदनापुर, मुर्शिदाबाद, मालदा, नदिया और उत्तरी 24 परगना जिलों में प्रदर्शनकारियों ने रास्ते बंद कर दिए , जिससे राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 16, 2019 16:16 IST

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन सोमवार को चौथे दिन भी जारी रहा और विभिन्न क्षेत्रों से सड़क और रेल मार्ग बाधित करने की खबरें सामने आयीं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय नागरिक पंजी और नागरिकता कानून का विरोध करने में अग्रणी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी विवादास्पद संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ दोपहर बाद कोलकाता की सड़कों पर उतरीं।

ममता ने हजारों कार्यकर्ताओं के साथ निकाला मार्च

उन्होंने राज्यपाल जगदीप धनखड़ के इस बयान की अनदेखी की कि ऐसा करना ‘असंवैधानिक एवं भड़काऊ’ होगा। बनर्जी ने अपने हजारों पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मार्च निकाला और राज्य में प्रस्तावित एनआरसी एवं संशोधित नागरिकता कानून लागू नहीं करने देने का निश्चय किया। उन्होंने रेड रोड से लेकर जोरासाखो ठाकुरबाड़ी तक मार्च निकाला जहां नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगार का निवास रहा था।

प्रदर्शनकारियों ने कई रास्ते बंद किए

अधिकारियों के अनुसार पूर्वी मिदनापुर, मुर्शिदाबाद, मालदा, नदिया और उत्तरी 24 परगना जिलों में प्रदर्शनकारियों ने रास्ते बंद कर दिए , जिससे राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मालदा जिले में प्रदर्शनकारी शम्सी रेलवे स्टेशन के बाहर जमा हो गये। प्रदर्शन की वजह से कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं या विलंब से चल रही हैं।

बासुलीसुटहटा स्टेशन पर तीन घंटे तक हुआ प्रदर्शन

रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने सियालदह-डायमंड हार्बर और सियालदह-नमखाना सेक्टर में पटरियों को जाम कर दिया है। उन्होंने बताया कि भीड़ को तितर-बितर करने का प्रयास किया जा रहा है। दक्षिणपूर्व रेलवे का तामलुक-हल्दिया खंड बासुलीसुटहटा स्टेशन पर सुबह दस बजे से करीब तीन घंटे तक प्रदर्शन के चलते बाधित रहा। हल्दिया-हावड़ा ईएमयू लोकल ट्रेन रोक दी गयी जबकि हावड़ा-हल्दिया ईएमयू लोकल ट्रेन को पंसकूरा से आगे नहीं जाने दिया गया। हावड़ा आमटा खंड पर ट्रेन सेवाएं कुछ ईएमयू लोकल ट्रेनों के रद्द होने के कारण करीब चार घंटे तक बाधित रहीं।

जामिया छात्रों के समर्थन में आए यादवपुर यूनिवर्सिटी के छात्र

इस बीच यादवपुर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने जामिया मिलिया विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ एकजुटता दिखायी और उन पर पुलिस कार्रवाई की निंदा की। विद्यार्थियों ने पुलिस कार्रवाई की निंदा करते हुए विश्वविद्यालय परिसर के बाहर रैली निकाली। उन्होंने संशोधित नागरिकता कानून की भी निंदा की। मालदा, उत्तर दिनाजपुर, मुर्शिदाबाद, हावड़ा, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिलों में इंटरनेट सेवाएं निलंबित है।

कुछ पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों के हमलों में घायल

रविवार रात में उलुबेरिया थाने के प्रभारी समेत कुछ पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों के हमलों में घायल हो गए हैं। जिला अधिकारियों ने बताया कि उन्हें निकट के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। नदिया और बीरभूम जिलों में हिंसा, लूट-पाट और आगजनी की घटनाएं सामने आई है। राज्य के भाजपा महासचिव सयानतन बसु ने तृणमूल कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाया है कि वह बिगड़ती कानून-व्यवस्था को संभालने के लिए ठीक तरह से प्रयास नहीं कर रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement