1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. लगातार 6 दिन घटने के बाद फिर बढ़े कोरोना के एक्टिव मामले, रोजाना टेस्टिंग 15 लाख के करीब

लगातार 6 दिन घटने के बाद फिर बढ़े कोरोना के एक्टिव मामले, रोजाना टेस्टिंग 15 लाख के करीब

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 86052 नए मामले सामने आए हैं और कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 58,18,570 तक पहुंच गया है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 25, 2020 9:26 IST
Coronavirus recovery rate in India improving rapidly- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Coronavirus recovery rate in India improving rapidly

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में लगातार 6 दिन से कमी आ रही थी लेकिन शुक्रवार को जारी आंकड़ों में एक बार फिर से एक्टिव मामलों में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या कम रही है और नए मामले ज्यादा आए हैं, यही वजह है कि कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि नए मामले ज्यादा आने के पीछे की वजह लगातार बढ़ रही कोरोना टेस्टिंग भी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों यानि गुरुवार सुबह 8 बजे से लेकर शुक्रवार सुबह 8 बजे तक देशभर में कोरोना वायरस के 86052 नए मामले सामने आए हैं और कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 58,18,570 तक पहुंच गया है।

कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की बात करें तो पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कुल 81177 लोग ठीक हुए हैं और अबतक देशभर में कुल 4756164 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 81.74 प्रतिशत तक पहुंच गया है। लेकिन 24 घंटों के दौरान क्योंकि ठीक होने वाले लोग कम रहे और नए मामले ज्यादा, ऐसे में कोरोना के एक्टिव मामलों में हल्की बढ़ोतरी हुई है और कुल एक्टिव मामले अब बढ़कर 9.70 लाख के पार हो गए हैं।

सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटों में 1141 लोगों ने देशभर में कोरोना की वजह से जान गंवाई है। कोरोना वायरस अबतक देश में 92290 लोगों की मौत का कारण बन चुका है।

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए देशभर में रिकॉर्ड टेस्टिंग हो रही है, गुरुवार को देशभर में 14.92 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए हैं, यह एक दिन में हुए अबतक के सबसे अधिक टेस्ट हैं। देश में कुल कोरोना वायरस टेस्टिंग का आंकड़ा अब बढ़कर 6.89 करोड़ को पार कर चुका है। दुनियाभर में अमेरिका के बाद भारत में ही सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट हो रहे हैं।   

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 3.24 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 9.87 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया में 2.39 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां पर 71.85 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 2.07 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भारत का स्थान है और भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 46.59 लाख मामले सामने आए हैं और 1.39 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। रूस में भी 11.28 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 19 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X