Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मानसून: दिल्ली में 91% कम बरसात, लेकिन देशभर में हुआ सुधार

Delhi Rain Update: भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से 14 जुलाई के दौरान दिल्ली में सामान्य के मुकाबले 91 प्रतिशत कम बरसात हुई है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 15, 2019 11:52 IST
Delhi Rain Update: Rainfall deficit widens to 91 percent in National Capital says IMD- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi Rain Update: Rainfall deficit widens to 91 percent in National Capital says IMD

नई दिल्ली। मानसून सीजन जैसे जैसे आगे बढ़ रहा है वैसे वैसे देशभर में बारिश में सुधार देखा जा रहा है लेकिन देश की राजधानी दिल्ली अभी भी बारिश का इंतजार कर रही है। हालात ऐसे हो गए हैं कि मानसून सीजन का लगभग डेढ़ महीना बीतने के बाद भी राजधानी दिल्ली में बारिश की कमी बढ़कर 91 प्रतिशत तक हो गई है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से 14 जुलाई के दौरान दिल्ली में सामान्य के मुकाबले 91 प्रतिशत कम बरसात हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान दिल्ली में सिर्फ 13.8 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 147.2 मिलीमीटर बारिश होती है। दिल्ली से सटे हरियाणा में भी बारिश की कमी लगभग 58 प्रतिशत दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक पहली जून से लेकर 14 जुलाई तक हरियाणा में सिर्फ 47.3 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान हरियाणा में 111.5 मिलीमीटर बरसात होती है।

हालांकि मानसून सीजन के दौरान पूरे देश में हुई अबतक की बरसात की बात करें तो उसमें कुछ सुधार हुआ है। देशभर में अबतक बीते मानसून सीजन में बरसात की कमी सिर्फ 13 प्रतिशत रह गई है। मौसम विभाग के मुताबिक पहली जून से लेकर 14 जुलाई तक देशभर में औसतन 252.7 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान औसतन 288.9 मिलीमीटर बरसात होती है।

देशभर में जिन राज्यों में अबतक कम बरसात हुई है उनमें हरियाणा के अलावा पंजाब, हिमाचल, पश्चिम बंगाल, झारखंड, केरल, तमिलनाडू, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, ओडिशा और छत्तीसगढ़ आगे हैं। ज्यादा बरसात वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश हैं जबकि सामान्य बरसात वाले राज्यों में महाराष्ट्र और राजस्थान हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement