Monday, April 29, 2024
Advertisement

लाल कुआं के मंदिर में फिर सजा मां दुर्गा का दरबार, निकाली गई शोभा यात्रा

मंदिर में मां दुर्गा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा से पहले एक शोभा यात्रा भी निकाली गई। ये शोभा यात्रा चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन से दुर्गा मंदिर तक निकाली गई। शोभा यात्रा के दौरान ड्रोन से पूरी नजर रखी गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 09, 2019 12:01 IST
लाल कुआं के मंदिर में फिर सजेगा मां दुर्गा का दरबार, निकाली जाएगी शोभा यात्रा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लाल कुआं के मंदिर में फिर सजेगा मां दुर्गा का दरबार, निकाली जाएगी शोभा यात्रा

नयी दिल्ली: पुरानी दिल्ली में हौज़ काज़ी के लाल कुआं इलाके के उस मंदिर में आज नई मूर्तियां स्थापित की गई जहां पिछले हफ्ते तोड़फोड़ कर दंगा फैलाने की साजिश रची गई थी। आज इस मंदिर में दोबारा से रौनक लौटी है। आज इस दुर्गा मंदिर में मां दुर्गा की प्रतिमा की पुनर्स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा की गई। प्राण प्रतिष्ठा से पहले इलाके में एक शोभा यात्रा भी निकाली गई जिसके लिए इलाके में खास तैयारी की गई थी।

Related Stories

मामूली विवाद के बाद दिल्ली के हौज काजी इलाके का लाल कुंआ के दुर्गा मंदिर में इस महीने की शुरुआत में जो कुछ हुआ था उसने पूरी दिल्ली को हिलाकर रख दिया था। विवाद और बवाल के बाद अब एक बार फिर से मंदिर में वही पुरानी रौनक लौट गई है। निवासियों ने दावा किया कि दुर्गा मंदिर स्ट्रीट समिति ने मंदिर की मरम्मत का सारा खर्च उठाया है। 

इससे पहले मंदिर के पुजारी अनिल कुमार पांडे ने बताया, ‘‘मंगलवार को सुबह 10 बजे मंदिर का शुद्धीकरण करने के बाद नई मूर्तियां स्थापित की जाएंगी।’’ दुर्गा मंदिर गली के रहने वाले 53 साल के तारा चंद सक्सेना ने बताया कि गली में 35 परिवार रहते हैं जिन्होंने समिति को रुपये दान दिया है। यह मंदिर की मरम्मत में आए सारे खर्च को वहन कर रहा है। किसी भी बाहरी से एक पैसा नहीं मांगा गया है। 

मां दुर्गा की प्रतिमा की पुनर्स्थापना के लिए दुर्गा मंदिर में जोरदार तैयारी की गई थी। मंदिर को अच्छी तरह से सजाया-संवारा गया था। साथ ही सुरक्षा के भी सख्त इंतजाम किए गए थे। बिगड़े माहौल को देखते हुए मंदिर के अंदर और बाहर पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों की तैनाती की गई थी।

मंदिर में मां दुर्गा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा से पहले एक शोभा यात्रा भी निकाली गई। ये शोभा यात्रा चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन से दुर्गा मंदिर तक निकाली गई। शोभा यात्रा के दौरान ड्रोन से पूरी नजर रखी गई।

मंदिर में तोड़फोड़ के मामले में पुलिस अब तक सात व्यक्तियों को गिरफ्तार कर चुकी है और आठ नाबालिगों को पकड़ा है। और गिरफ्तारियां हो सकती हैं क्योंकि संदिग्धों की तलाश जारी है। पुलिस ने बताया कि दिल्ली पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के कर्मी अब भी इलाके में तैनात हैं और मंगलवार को शुद्धीकरण के दौरान भी तैनात रहे।

बता दें कि बीते 30 जून की रात कुछ लोगों ने मामूली विवाद के बाद मंदिर परिसर में जबरदस्त हंगामा किया था और तोड़फोड़ की थी जिसके बाद पूरे इलाके में तनाव पैदा हो गया था। हालांकि पुलिस प्रशासन की मौजूदगी के कारण हंगामा तुरंत थम गया। घटना के दो दिन बाद मंदिर में दोबारा पूजा अर्चना शुरू कर दी गई थी और अब आज मंदिर में मां दुर्गा की मूर्ति की विधिवत प्राण प्रतिष्ठा की गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement