Friday, April 19, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास की सुरक्षा करते थे माया, बॉबी और रूबी, अब भारत हुई वापसी

मंगलवार को जब भारतीय वायुसेना के C-17 विमान के जरिए भारतीय दल काबुल से भारत पहुंचा तो उसी दल के साथ तीनों कुत्तों को भी भारत लाया गया और फिलहाल उन्हें ITBP के छावला कैंप में रखा गया है।

Manish Prasad Written by: Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: August 19, 2021 12:41 IST
ITBP dogs who protected Indian Embassy in Kabul returns from Afghanistan अफगानिस्तान में भारतीय दूता- India TV Hindi
Image Source : SPECIAL ARRANGEMENTS अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास की सुरक्षा करते थे माया, बॉबी और रूबी, अब भारत हुई वापसी

नई दिल्ली। अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास की सुरक्षा में तैनात स्पेशल नस्ल के 3 कुत्तों की भी भारत में वापसी हुई है। माया, बॉबी और रूबी नाम के 3 कुत्ते अफगानिस्तान में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के दस्ते के साथ भारतीय दूतावास की सुरक्षा  में तैनात थे और उन्होंने कई बार वहां पर विस्फोटक को सूंघकर पहचानने में सहायता की थी।

मंगलवार को जब भारतीय वायुसेना के C-17 विमान के जरिए भारतीय दल काबुल से भारत पहुंचा तो उसी दल के साथ तीनों कुत्तों को भी भारत लाया गया और फिलहाल उन्हें ITBP के छावला कैंप में रखा गया है।  काबुल में माया, बॉबी और रूबी की देखरेख तथा ट्रेनिंग क्रमश: हेड कॉन्स्टेबल किशन कुमार, हेड कॉन्स्टेबल बिजेंदर सिंह तथा कॉन्स्टेबल अतुल कुमार की देखरेख में होती थी और तीनों में काबुल में भारतीय दूतावास को सुरक्षित रखने में अहम योगदान दिया है।

ITBP की तरफ से बताया गया कि तीनों ने काबुल में भारतीय दूतावास के पास कई बार विस्फोटक को सूंघकर पहचान की और दूतावास के भारतीय कर्मचारियों तथा अफगान कर्मचारियों की जान बचाई। ITBP ने बताया कि तीनों कुत्तों को हरियाणा के पंचकुला में स्थित डॉग ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षित किया गया है। ITBP के अनुसार तीनों कुत्ते जब भारतीय जमीन पर पहुंचे तो काफी खुश नजर आ रहे थे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement