Saturday, April 27, 2024
Advertisement

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले बर्फ से ढकी पूरी घाटी, रजिस्ट्रेशन बंद; एडवाइजरी जारी

भारी बर्फबारी के बीच कल पूरे विधि-विधान के साथ केदारनाथ धाम के कपाट खुलने वाले हैं। इस अवसर पर अंतिम तैयारियां की जा रही हैं। मंदिर को सजाने में 20 क्विंटल फूलों का इस्तेमाल हुआ है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 24, 2023 16:38 IST
kedarnath dham- India TV Hindi
Image Source : PTI बर्फ से ढका केदारनाथ धाम

ऋषिकेश: उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मौसम खराब है। खराब मौसम की मार केदारनाथ धाम तीर्थयात्रा के रजिस्ट्रेशन पर भी पड़ी है। बर्फबारी के चलते फिलहाल यहां जाने वाले तीर्थयात्रियों के रजिस्ट्रेशन रोक दिए गए हैं। फिलहाल 30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन रोके गए हैं। देहरादून जिले के एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने ऋषिकेश के रजिस्ट्रेशन सेंटर जाकर तीर्थयात्रियों से संयम बनाए रखने की अपील की। यात्रा के दौरान पुलिस को सहयोग देने के लिए भी कहा। ट्रैफिक व्यवस्था का निरीक्षण करने के बाद एसएसपी वापस देहरादून लौट गए।

20 क्विंटल फूलों से सजा मंदिर

वहीं आपको बता दें कि कल पूरे विधि-विधान के साथ केदारनाथ धाम के कपाट खुलने वाले हैं। इस अवसर पर अंतिम तैयारियां की जा रही हैं। मंदिर को सजाने में 20 क्विंटल फूलों का इस्तेमाल हुआ है। रविवार को SSP दिलीप सिंह कुंवर ऋषिकेश पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने यात्रा ट्रांजिट कैंपस का निरीक्षण किया। मौके पर एसएसपी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के साथ बातचीत की। उनको भारी बर्फबारी की वजह से केदारनाथ धाम के बंद किए गए रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया। उन्होंने बताया कि भारी बर्फबारी की वजह से फिलहाल रजिस्ट्रेशन बंद किए गए हैं जो व्यवस्था बनते ही खोल दिए जाएंगे।

kedarnath dham

Image Source : PTI
केदारनाथ धाम

बार-बार ऋषिकेश का दौरा कर रहे हैं SSP
एसएसपी ने कहा कि सड़कें संकरी हैं, ट्रैफिक बहुत ज्यादा है इसलिए पुलिस की तत्परता से ही ट्रैफिक को नियंत्रित किया जा सकता है। किसी भी प्रकार की लापरवाही ना की जाए। उन्होंने बताया कि चारधाम यात्रा का प्रवेश द्वार होने की वजह से वह लगातार तमाम व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग खुद कर रहे हैं। लगातार अधिकारियों से फीडबैक भी लेने में लगे हुए हैं। ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर वह बार-बार ऋषिकेश का दौरा कर रहे हैं।

देखें वीडियो-

देहरादून एसएसपी ने बताया कि उन्होंने यात्रियों से केदारनाथ धाम के बंद हुए रजिस्ट्रेशन की वजह से हो रही दिक्कतों को लेकर पुलिस का सहयोग करने की अपील की है। मौके पर एसपी देहात कमलेश उपाध्याय कोतवाल खुशीराम पांडे एसएसआई दर्शन सिंह काला उपस्थित रहे। 20 क्विंटल फूलों से सजा मंदिर

अब तक 15 लाख से भी ज्यादा यात्री करवा चुके रजिस्ट्रेशन
चारधाम यात्रा के लिए हरिद्वार और ऋषिकेश में रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। फिलहाल केदारनाथ धाम के लिए रजिस्ट्रेशन 30 अप्रैल तक रोके गए हैं। रजिस्ट्रेशन टोल फ्री नंबर 1364 (उत्तराखंड से) या 0135-1364 या 0135- 3520100 पर कॉल करके कराया जा सकता है। उत्तराखंड सरकार के मुताबिक चारधाम यात्रा के लिए अब तक 15 लाख से भी ज्यादा यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

kedarnath dham

Image Source : PTI
केदारनाथ धाम में मशीनों से बर्फ हटाने का काम जारी है।

22 अप्रैल से शुरू हो चुकी है चारधाम यात्रा
उत्तराखंड की चारधाम यात्रा 2023 शनिवार 22 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। 22 अप्रैल को उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट खुल चुके हैं। 25 अप्रैल यानी मंगलवार को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने हैं। 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement