Friday, April 26, 2024
Advertisement

Covid Certificate: हवाई जहाज से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने लिया ये फैसला

Covid Certificate: सूत्रों के मुताबिक, उड्डयन मंत्रालय को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से उनकी यात्रा से पहले प्रमाणपत्र अपलोड करने में आने वाली परेशानियों के बारे में लगातार 'फीडबैक' मिल रहा है। जिसे देखते हुए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से उस प्रावधान को हटाने के संबंध में राय मांगी है।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: August 09, 2022 14:15 IST
Representative images- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representative images

Highlights

  • हवाई जहाज से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी
  • आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट भरने से जल्द मिलेगा छुटकारा

Covid Certificate: केंद्र सरकार एक ऐसे प्रावधान को हटाने पर विचार कर रही है, जिसके तहत अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भारत आने से पहले 'एयर सुविधा' पोर्टल पर अपना कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र या आरटी-पीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करना जरूरी होता है। आधिकारिक सूत्रों ने भाषा को बताया कि पोर्टल पर ऑनलाइन स्व-घोषणा फॉर्म भरने की मौजूदा अनिवार्यता आगे भी जारी रहेगी। सूत्रों के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय यात्री समय-समय पर पोर्टल के काम न करने की शिकायत करते रहे हैं, जिससे उनके लिए स्व-घोषणा फॉर्म हासिल करना और कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र या आरटी-पीसीआर जांच की रिपोर्ट अपलोड करना मुश्किल हो जाता है।

यात्रियों को मिलेगी राहत

उन्होंने कहा कि एयर सुविधा पोर्टल पर टीकाकरण प्रमाणपत्र और जांच रिपोर्ट अपलोड करने की अनिवार्यता हटने से उन्हें राहत मिलेगी। सूत्रों के अनुसार, ''नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को होने वाली असुविधा का हवाला देते हुए हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से उस प्रावधान को हटाने के संबंध में राय मांगी है, जिसके तहत उनके लिए एयर सुविधा पोर्टल पर कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र या आरटी-पीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करना अनिवार्य होता है।''

स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही इसकी मंजूरी दे सकता है

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही इसकी मंजूरी दे सकता है। सूत्रों के मुताबिक, उड्डयन मंत्रालय को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से उनकी यात्रा से पहले प्रमाणपत्र अपलोड करने में आने वाली परेशानियों के बारे में लगातार 'फीडबैक' मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या कोरोनाकाल से पहले के स्तर पर पहुंचने के मद्देनजर कई देशों ने यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए विभिन्न प्रतिबंधों और अनिवार्यताओं में ढील देने की पहल की है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement