Thursday, February 22, 2024
Advertisement

कर्नाटक से दिल्ली प्रदर्शन करने जा रहे थे किसान, भोपाल में पुलिस ने पकड़ा

कर्नाटक से दिल्ली जा रहे किसानों को भोपाल रेलवे स्टेशन पर उतारा गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, ये किसान अयोध्या जाने का कहकर ट्रेन में बैठे थे।

Reported By : Anurag Amitabh, T Raghavan Edited By : Subhash Kumar Updated on: February 12, 2024 17:10 IST
भोपाल में हिरासत में किसान। - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भोपाल में हिरासत में किसान।

देश के विभिन्न हिस्सों से एक बार फिर से किसानों द्वारा दिल्ली में प्रदर्शन करने की कोशिश की जा रही है। दिल्ली, हरियाणा समेत विभिन्न राज्यों में इस प्रदर्शन के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। जगह-जगह रास्तों पर बैरिकेड और कीलें लगाई जा रही हैं। ऐसे में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से भी बड़ी खबरा आई है जहां कर्नाटक से दिल्ली आ रहे 50 से अधिक किसानों को डिटेन कर लिया गया है। हिरासत में लिए जाने के बाद किसानों ने बिल्डिंग की छत पर चढ़कर प्रदर्शन शुरू कर दिया है। 

क्या है पूरा मामला?

जानकारी के मुताबिक, कर्नाटक से दिल्ली जा रहे किसानों को भोपाल रेलवे स्टेशन पर उतारा गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, ये किसान अयोध्या जाने का कहकर ट्रेन में बैठे थे। इन किसानों को रेलवे स्टेशन के नजदीक चांद गढ़ इलाके के मनभा मैरिज हॉल में रखा गया है। हांलाकि, इन्हें  किन धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया, पुलिस ये बात बताने से कतरा रही है। हिरासत में लिए जाने के बाद किसानों ने बिल्डिंग की छत पर प्रदर्शन शुरू कर दिया है। 

हुबली से निकले थे 66 किसान

हुबली से मिली जानकारी के अनुसार, कर्नाटक के हुबली से 66 किसान प्रदर्शन में हिस्सा लेने ल्ली जा रहे थे। दिल्ली में प्रदर्शन में हिस्सा लेने के बाद इनकी योजना वाराणसी और अयोध्या दर्शन करते हुए वापस बेंगलुरू लौटने की थी। इसी हिसाब से हर किसान से पैसे लिए गए थे और इन सभी जगहों के लिए उनकी ट्रेन की टिकट बुक की गई थी। पुलिस को जो डायरी किसानों के पास से मिली है उसमें भी सबसे ऊपर दिल्ली-वाराणसी, अयोध्या विजिट लिखा हुआ है। 

सिद्धारमैया ने किया विरोध

कर्नाटक के CM सिद्धरामैया ने X पर पोस्ट करते हुए भोपाल पुलिस की इस कार्रवाई की निंदा की है। इसके साथ ही उन्होंने किसानों की तुरंत रिहाई की मांग की है ताकि वे दिल्ली प्रदर्शन में हिस्सा ले सकें। सिद्धारमैया ने कहा कि गिरफ्तार कर डराने-धमकाने से किसानों के संघर्ष को दबाया नहीं जा सकता। इस तरह के दमन से और अधिक किसान सड़कों पर उतर सकते हैं, लेकिन धरती के बेटे-बेटियों का संघर्ष बंद नहीं होगा। 

ये भी पढ़ें- किसानों का हल्ला बोल: अभेद्य किले में तब्दील हुई दिल्ली, जानें क्या हैं पाबंदियां और क्या है छूट?

UAE के बाद कतर की यात्रा पर भी जाएंगे पीएम मोदी, देश के अमीर से मिलेंगे

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement