Friday, May 17, 2024
Advertisement

होली स्पेशल ट्रेनों के जरिए घर जाने और आने की कराएं टिकट, यहां देखें पूरी लिस्ट

होली के अवसर पर भारतीय रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। होली स्पेशल के नाम से चलाई जा रही ये ट्रेनें होली के बाद भी कुछ दिनों तक संचालित की जाएंगी। इन ट्रेनों के जरिए होली के अवसर पर घर जाने और आने दोनों की ही व्यवस्था हो जाएगी।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: March 25, 2024 10:51 IST
indian railways special trains for holi see full list of special trains- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO होली में रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें

होली के अवसर पर हर कोई अपने घर जाना चाहता है, लेकिन टिकट की उपलब्ध के कारण और सीट नहीं मिलने की दिक्कतों का लगभग हर किसी को सामना करना पड़ता है। होली से महीनों पहले ट्रेनों में सीटों की बुकिंग फुल हो जाती है। ऐसे में लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन हर साल होली से पहले ही भारतीय रेलवे द्वारा विशेष ट्रेनें चलाई जाती हैं। यात्रियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसलिए इन ट्रेनों को चलाया जाता है। ऐसे में रेलवे द्वारा पर कौन सी स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर खुद रेलवे की तरफ से दी गई है।

Related Stories

होली पर जलाई जा रही स्पेशल ट्रेनें

बता दें कि होली के मौके पर देश के अलग-अलग शहरों के लिए रेलवे द्वारा अलग-अलग मार्गों पर कई स्पेशल ट्रेनों को चलाया जाता है। घर जाने से लेकर घर से वापसी तक को ध्यान में रखते हुए इन स्पेशल ट्रेनों को संचालित किया जाता है। यानी ये ट्रेनें होली के बाद भी कुछ दिनों तक संचालित की जाएंगी। हर साल की तरफ इस साल भी होली से काफी महीनों पहले ही ट्रेनों में बुकिंग फुल दिखने लगी और रेलवे स्टेशन पर मारा-मारी सी नौबत देखने को मिल रही थी। ऐसे में इस साल भी स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया, जिसके जरिए लोग अपने घरों तक आसानी से पहुंच गए। 

कैसे और कहां चेक करें ट्रेन की स्थिति

वहीं रेलवे या अपनी ट्रेन की स्थिति को जानने के लिए आप आईआरसीटीसी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा enquiry.indianrail.gov.in पर भी आप चेक कर सकते हैं। इसके अलावा एनटीईएस मोबाइल ऐप के जरिए भी आप अपनी ट्रेन, टिकट की बुकिंग, ट्रेन की स्थित, ट्रेन की लाइव लोकेशन का जायजा ले सकते हैं। बता दें कि अगर ट्रेन के रूट में किसी तरह का अगर बदलाव होता है तो उसके बारे में इन वेबसाइट्स या ऐप के जरिए भी जानकारी जुटाई जा सकती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement