1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. G-7 शिखर सम्मलेन में हिस्सा लेने जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर किया गया भव्य स्वागत

PM Modi Germany Visit: G-7 शिखर सम्मलेन में हिस्सा लेने जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर किया गया भव्य स्वागत

PM Modi Germany Visit: जर्मनी में आयोजित G-7 शिखर सम्मलेन में पीएम मोदी दो सत्रों को संबोधित भी कर सकते हैं। खबर है कि वे जिन सत्रों को संबोधित करेंगे उनमें एक सत्र पर्यावरण, उर्जा और जलवायु से संबंधित होगा।

Sudhanshu Gaur Edited by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 26, 2022 12:41 IST
Narendra Modi- India TV Hindi News
Image Source : NARENDRA MODI TWITTER Narendra Modi

Highlights

  • जर्मनी के म्यूनिख शहर में आयोजित हो रहा है सम्मलेन
  • इससे पहले मई महीने में जर्मनी दौरे पर गए थे पीएम मोदी
  • अमेरिकी राष्ट्रपति समेत कई देशों के प्रमुख हो रहे हैं सम्मलेन में शामिल

PM Modi Germany Visit: G-7 शिखर सम्मलेन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी पहुंच गए हैं। जहां म्यूनिख में प्रवासी भारतियों के द्वारा एयरपोर्ट पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पिछले दो महीनों पीएम मोदी की यह दूसरी यात्रा है। इससे पहले पीएम 2 मई को जर्मनी यात्रा पर गए थे। जहां दोनों देशों के बीच कई विषयों को लेकर बैठक हुई थी।  जर्मनी में शिखर सम्मलेन की बैठक में हिस्सा लेने के बाद वह संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर भी जाएंगे।  

जर्मनी में आयोजित G-7 शिखर सम्मलेन में पीएम मोदी दो सत्रों को संबोधित भी कर सकते हैं। खबर है कि वे जिन सत्रों को संबोधित करेंगे उनमें एक सत्र पर्यावरण, उर्जा और जलवायु से संबंधित होगा। वहीं दूसरा सत्र खाद्य सुरक्षा और लैंगिक सामनता को लेकर होगा। वहीं इस सम्मलेन के दौरान ही वह कई राष्ट्रों के प्रमुखों से साथ बैठकें भी करेंगे।  

आधिकारिक सूत्रों ने अनुसार जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात में लगभग 60 घंटे के प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के समूह जी 7 की बैठक में भाग लेने के अलावा कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने शुक्रवार को कहा था कि मोदी शिखर सम्मेलन से इतर जी-7 और अतिथि देशों के नेताओं साथ द्विपक्षीय मुलाकात और चर्चा करेंगे। 

जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन संघर्ष, हिन्द प्रशांत क्षेत्र की स्थिति, खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु सहित महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा होगी। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने शुक्रवार को संवाददाताओं को यह जानकारी दी। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि जी-7 शिखर सम्मेलन में विशेष आमंत्रित के रूप में भारत की भागीदारी वैश्विक चुनौतियों के समाधान खोजने में नई दिल्ली की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए विश्व समुदाय द्वारा जुड़े महत्व को दर्शाती है।

 

 

Latest India News