Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Punjab Budget : पंजाब में 1 जुलाई से 300 यूनिट बिजली मुफ्त, मान सरकार ने पूरा किया चुनावी वादा

Punjab Budget : प्रदेश में एक जुलाई से अब 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने राज्य का बजट पेश करते हुए यह ऐलान किया।

Puneet Pareenja Reported by: Puneet Pareenja @puneetpareenja
Updated on: June 27, 2022 12:42 IST
Bhagwant Maan, CM, Punjab- India TV Hindi
Image Source : PTI Bhagwant Maan, CM, Punjab

Highlights

  • वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने किया ऐलान
  • भगवंत मान सरकार का पहला बजट
  • स्कूली और उच्च शिक्षा के बजट में 16 फीसदी का इजाफा

Punjab Budget : पंजाब की भगवंत मान (Bhagwant Mann) सरकार ने अपने पहले बजट में 300 यूनिट फ्री बिजली (Free Electricity) का वादा पूरा कर दिया है। प्रदेश में एक जुलाई से अब 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त मिलेगी। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने राज्य का बजट पेश करते हुए यह ऐलान किया। उन्होंने कहा कि पंजाब के हर घर को अब पहली जुलाई से हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। सरकार इस योजना पर खर्च के लिए वित्तीय व्यवस्था करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस बजट में शिक्षा पर भी जोर दिया जा रहा है। 

सरकारी स्कूलों के लिए 123 करोड़

पंजाब में स्कूली और उच्च शिक्षा के बजट में 16 फीसदी का इजाफा किया गया है। तकनीकी शिक्षा बजट में 47 फीसदी और मेडिकल शिक्षा बजट में 57 फीसदी का इजाफा किया गया है। साथ ही यह भी ऐलान किया गया कि पंजाब में स्कूलों के रखरखाव के लिए एस्टेट मैनेजर रखे जाएंगे। पंजाब के सरकारी स्कूलों में इस्टेट मैनेजरों की नियुक्ति की जाएगी, ताकि प्रिंसिपल केवल शिक्षा से जुड़े कामों पर फोकस कर पाएं।

सुशासन का एक मॉडल बनाएगी सरकार-चीमा

हरपाल चीमा ने यह भी कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार सुशासन का एक मॉडल स्थापित करेगी। उन्होंने कहा, 'हमारी सरकार भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेगी। हमारी पार्टी का जन्म भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से शुरू हुआ है।'  वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी पोर्टल और ई-मेल के माध्यम से 20,384 सुझाव मिलने के बाद बजट तैयार किया गया है और इसमें स्वास्थ्य और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों पर खासतौर से ध्यान दिया गया है। 

कुल बजट व्यय 1,55,870 करोड़ रुपये

हरपाल चीमा ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए कुल बजट व्यय 1,55,870 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा है। यह वित्त वर्ष 2021-22 की तुलना में 23% की वृद्धि को दर्शाता है। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए जीएसडीपी पर प्रभावी बकाया ऋण 45.33% है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement