Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Coronavirus: चुनावी रैलियों समेत जन सभाएं रद्द होनी चाहिए- सोनिया गांधी

बैठक में सोनिया गांधी ने कांग्रेस शासित राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के प्रयासों की समीक्षा की तथा जांच , संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और टीकाकरण को प्राथमिकता देने पर जोर दिया।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: April 10, 2021 13:23 IST
Sonia gandhi demands all political rallies should be cancelled as coronavirus cases increases Corona- India TV Hindi
Image Source : ANI Coronavirus: चुनावी रैलियों समेत जन सभाएं रद्द होनी चाहिए- सोनिया गांधी

नई दिल्ली. कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि देश में सभी चुनावी रैलियों समेत जन सभाओं को रद्द कर दिया जाना चाहिए। सोनिया गांधी ने इसके अलावा सरकार पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि सरकार ने कोविड-19 टीकों का निर्यात किया और भारत में इसकी कमी कर दी। उन्होंने ये बातें  कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा के लिए बुलाई कांग्रेस शासित राज्यों की बैठक में कहा।

बैठक में सोनिया गांधी ने कांग्रेस शासित राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के प्रयासों की समीक्षा की तथा जांच , संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और टीकाकरण को प्राथमिकता देने पर जोर दिया। सोनिया ने कहा, "कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ रहा है और ऐसे में मुख्य विपक्षी दल के तौर पर हमारी यह जिम्मेदारी है कि हम मुद्दों को उठाएं और सरकार पर दबाव बनाएं कि वह जनसंपर्क की तरकीबें अपनाने की बजाय जनहित में काम करे।" उन्होंने इस बात पर जोर दिया, "पारदर्शिता होनी चाहिए। सरकार को कांग्रेस शासित समेत सभी राज्यों में संक्रमण और मौत के वास्तविक आंकड़े पेश करने चाहिए।"

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए सोनिया ने कहा, "हमें सबसे पहले भारत में टीकाकरण अभियान पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और इसके बाद टीके का निर्यात करना और दूसरे देशों के तोहफे में देना चाहिए। हमें इस बात पर जोर देना होगा कि जिम्मेदाराना व्यवहार हो और बिना किसी अपवाद के कोविड संबंधी दिशानिर्देंशों एवं सभी कानूनों का पालन किया जाए।"

कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक, संघवाद का सम्मान करते हुए राज्यों के साथ सहयोग करना और विपक्ष की ओर से केंद्र सरकार के प्रयासों में सहयोग करना इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में समान रूप से महत्वूपर्ण है। इस लड़ाई में सब एकजुट हैं। उन्होंने आरोप लगाया, "मोदी सरकार ने इस परिस्थिति में कुप्रबंधन किया। टीके का निर्यात कर दिया और देश में टीके की कमी होने दी।"

सोनिया ने कहा, "चुनावों के लिए बड़े पैमाने पर लोगों का जमा होने और धार्मिक आयोजनों ये कोविड के मामलों में तेजी आई है। इसके लिए हम सभी कुछ हद तक जिम्मेदार हैं। हमें यह जिम्मेदारी स्वीकार करने और राष्ट्र के हित को खुद से ऊपर रखने की जरूरत है।" उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासित राज्यों में कोरोना के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है तथा इन कदमों से प्रभावित होने वाले कमजोर तबकों की मदद भी होनी चाहिए।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के अनुसार, इस बैठक में कांग्रेस के गठबंधन वाली सरकारों में शामिल पार्टी के मंत्री भी शामिल हुए। यह बैठक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई। सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष ने टीके की उपलब्धता, दवाओं एवं वेंटिलेटर की उपलब्धता समेत कोविड से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा के लिए हुई इस बैठक को संबोधित किया।’’ उनके मुताबिक, सोनिया ने जांच , संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और टीकाकरण को प्राथमिकता देने पर जोर दिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement