Saturday, May 04, 2024
Advertisement

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने खरगे और राहुल गांधी को लिखा पत्र, जानें क्यों कहा-थैंक यू

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सेवा बिल पर समर्थन देने के लिए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को थैंक यू कहा है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: August 09, 2023 12:00 IST
arvind kejriwal thanks to rahul and kharge- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अरविंद केजरीवाल ने खरगे और राहुल को कहा-थैंक यू

दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की 2 करोड़ जनता की तरफ से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी को आभार व्यक्त करते हुए पत्र लिखा है। केजरीवाल ने दिल्ली संशोधन बिल के खिलाफ कांग्रेस के सदस्यों को वोटिंग करने के लिए धन्यवाद कहा है। केजरीवाल ने कहा कि संविधान को बचाने के लिए हमारी साझा लड़ाई जारी रहेगी। उन्होंने आगे कहा, "हम संविधान को कमजोर करने वाली ताकतों के खिलाफ लड़ाई में आपके निरंतर समर्थन की आशा करते हैं।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने खरगे को लिखे पत्र में कहा, "जीएनसीटीडी (संशोधन) विधेयक, 2023 को खारिज करने और इसके खिलाफ मतदान करने में आपकी पार्टी के समर्थन के लिए मैं दिल्ली के 2 करोड़ लोगों की ओर से आपको आभार व्यक्त करता हूं। केजरीवाल ने कहा, "मैं संसद के अंदर और बाहर दिल्ली के लोगों के अधिकारों की वकालत करने के लिए हार्दिक सराहना करना चाहता हूं। मुझे यकीन है कि हमारे संविधान के सिद्धांत के प्रति आपकी अटूट निष्ठा दशकों तक याद रखी जाएगी।" .

केजरीवाल ने मनमोहन सिंह को भी लिखा पत्र

इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह को भी पत्र लिखकर कहा, "जीएनसीटीडी (संशोधन) विधेयक, 2023 को खारिज करने और इसके खिलाफ मतदान करने में उनके समर्थन के लिए दिल्ली के 2 करोड़ लोगों की ओर से आभार व्यक्त करता हूं।"

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (संशोधन) विधेयक, 2023, 7 अगस्त को पारित किया गया था, जो दिल्ली सरकार में अधिकारियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग के लिए केंद्र द्वारा प्रख्यापित अध्यादेश की जगह ले लेगा।

दोनों सदनों से बिल हो गया पास

उच्च सदन ने सोमवार को वह विधेयक पारित कर दिया गया जो दिल्ली के उपराज्यपाल को नियुक्तियों, तबादलों और पोस्टिंग से संबंधित मामलों सहित दिल्ली में समूह ए सेवाओं को नियंत्रित करने का अधिकार देता है। विधेयक को मतविभाजन के बाद पारित किया गया, जिसमें 131 सांसदों ने कानून के पक्ष में और 102 ने इसके खिलाफ मतदान किया।

अमित शाह-रंजन गोगोई ने कही ये बात

गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में विधेयक का बचाव करते हुए कहा कि प्रस्तावित कानून का उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में प्रभावी और भ्रष्टाचार मुक्त शासन प्रदान करना है।

राज्यसभा में विधेयक पर बहस के दौरान, भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने अपनी पहली बहस में कहा कि विधायिका "पूरी तरह से वैध" है और यदि कोई सदस्य असहमत है, तो उसकी अंतरात्मा को स्वतंत्र छोड़ दिया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: 

'आज राहुल गांधी जड़ीबूटी खाकर, तैयारी करके आएंगे और हमारा मनोरंजन करेंगे', बीजेपी MP सुकांत मजूमदार ने ली चुटकी

पंजाब में आज स्कूल-कॉलेज से लेकर बाजार तक बंद, जानें क्या है पूरा मामला

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement