Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गौतमबुद्ध नगर में ‘ड्राइव इन’ टीकाकरण केंद्र की शुरुआत

टीकाकरण के दौरान केंद्रों में भीड़भाड़ से बचने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में सोमवार से ड्राइव इन टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 17, 2021 23:05 IST
COVID-19: Noida starts UPs first drive-through vaccination for 45+- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में सोमवार से ड्राइव इन टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की गई। 

नोएडा: टीकाकरण के दौरान केंद्रों में भीड़भाड़ से बचने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में सोमवार से ड्राइव इन टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की गई। गौतमबुद्ध नगर में प्रदेश के पहले ड्राइव इन टीकाकरण केंद्र नोएडा ईस्ट गेट डीएलएफ मॉल और ग्रेटर नोएडा शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में स्थापित किए गए हैं। ड्राइव इन टीकाकरण केंद्र में लोग अपनी कार में बैठे-बैठे टीका लगवा सकते हैं।

जिलाधिकारी एलवाई सुहास, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) दीपक अहोरी समेत अन्य अधिकारियों ने ड्राइव थ्रू टीकाकरण का निरीक्षण किया। ड्राइव थ्रू टीकाकरण 21 मई तक चलेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन की कोशिश है कि लोगों को टीकाकरण में परेशानी नहीं हो, इसी कड़ी में ड्राइव इन टीकाकरण की शुरुआत की गई है।

उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण केंद्र को प्रयोग के तौर स्थापित किया गया है, अगर यह सफल रहा तो प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसे शुरू किया जाएगा। इस बीच नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर लोगों की मदद के लिए आटो एंबुलेंस सेवा की शुरूआत की। इस मौके पर फोर्टिस अस्पताल की ओर से आटो एंबुलेंस चालकों को कार्डियो पल्मोनरी रिसससिटेशन (सीपीआर) प्रशिक्षण व सिलेंडर से मरीज को आक्सीजन देने का तरीका बताया गया।

नोएडा ट्रैफिक इंस्पेक्टर आशुतोष सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में 20 आटो में आक्सीजन सिलेंडर के साथ ही गैस का इंतजाम करके आटो एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की है। इसका मकसद कोरोना संक्रमित मरीज को आक्सीजन सपोर्ट पर घर से कोविड अस्पताल पहुंचाना है। आटो एंबुलेंस में आक्सीजन सिलेंडर, रेगुलेटर और फ्लोमीटर उपलब्ध है। 

इस मौके पर डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साहा, एआरटीओ प्रवर्तन प्रशांत तिवारी, ट्रैफिक इंस्पेक्टर रविद्र वशिष्ठ, चंद्रप्रकाश मिश्र, टीएसआइ राकेश यादव, बलबीर व फोर्टिस अस्पताल की मानसी व रजनी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement