Friday, April 19, 2024
Advertisement

Taj Mahal Reopen News: 16 जून से ताज महल समेत खुलेंगे अन्य स्मारक, जानिए गाइडलाइंस

कोविड-19 महामारी के कारण करीब दो महीने से बंद ताजमहल और केंद्र द्वारा संरक्षित अन्य स्मारकों को 16 जून को फिर से खोल दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 14, 2021 15:32 IST
16 जून से ताज महल समेत खुलेंगे अन्य स्मारक, जानिए गाइडलाइंस- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO 16 जून से ताज महल समेत खुलेंगे अन्य स्मारक, जानिए गाइडलाइंस

आगरा(उप्र)। कोविड-19 महामारी के कारण करीब दो महीने से बंद ताजमहल और केंद्र द्वारा संरक्षित अन्य स्मारकों को 16 जून को फिर से खोल दिया जाएगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगुंतक प्रवेश के लिए टिकट ऑनलाइन ले सकेंगे और स्मारकों पर टिकट नहीं मिलेगी। 

ताजमहल में एक बार में सिर्फ सौ लोगों को ही प्रवेश मिलेगा

गौरतलब है कि, ताजमहल में एंट्री को लेकर नए नियम बनाए गए हैं। लोगों को ताज के दीदार के लिए इन नियमों का पालन करना जरूरी होगा। आदेश में कहा गया है कि एक बार में सिर्फ सौ लोगों को ही परिसर में प्रवेश मिलेगा। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। ताजमहल सहित संरक्षित स्मारक खोलने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों में लौटी रौनक

आपको बता दें कि, देश में करोना के दूसरी लहर के चलते सभी धरोहरों को 15 जून तक बंद करने के आदेश पारित हुए थे। ताजमहल 16 अप्रैल से बंद है। स्मारकों से रोजी रोटी कमा रहे गाइड, फोटोग्राफर, छोटे दुकानदार, होटल, रेस्टोरेंट, एंपोरियम, हस्तशिल्पियों को जब ताजमहल खुलने की खबर मिली तो वे खुश हो गए। आगरा में करीब ढाई लाख लोगों का रोजगार ताजमहल और अन्य स्मारकों से जुड़ा है। पर्यटन स्थली के खुलने से इस क्षेत्र से जुड़े लोगों ने व्यापार बढ़ने और रौनक लौटने की उम्मीद जागी है।

पिछले साल 188 दिन बंद रहा ताजमहल

कोरोना महामारी के चलते पिछले साल एएसआई ने 17 मार्च को ताज महल बंद कर दिया था। कोरोना लॉकडाउन में भी ताजमहल बंद रहा। 188 दिन के बाद ताजमहल फिर से खोला गया। इस बार कोरोना केसेस बढ़े तो 15 अप्रैल से 15 जून तक सभी भारतीय पुरातत्व विभाग की संरक्षित इमारतों को बंद कर दिया गया। इस दौरान बीते 60 दिनों से ताजमहल बंद है। इधर कुशीनगर जिला अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थलों में स्थान रखने वाले बौद्ध महापरिनिर्वाण स्थली के मंदिरों को कोरोना के दूसरी लहर आने के बाद 15 जून तक बन्द रखने के आदेश समाप्त होने के बाद 16 जून को खुलने जा रहा हैं। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement