Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ऑफिस की सारी थकान 1 घंटे में उतर जाएगी, वीकेंड पर जरूर करवा लें मालिश, फ्रेश हो जाएगा शरीर

Massage Benefits: ऑफिस में घंटों सिटिंग जॉब करने के बाद शरीर में दर्द, अकड़न और तनाव महसूस होने लगता है। धीरे-धीरे दिमाग और शरीर दोनों बीमार फील करने लगते हैं। कई बार ये थकान काम को भी प्रभावित करती है। इसलिए वीकेंड पर एक बार मसाज जरूर करवा लें। आप एकदम फ्रेश फील करेंगे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 07, 2023 16:02 IST
Malish- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मालिश के फायदे

मालिश करवाने से शरीर को जितना आराम मिलता है शायद ही किसी दूसरी चीज से मिलता हो। ऑफिस की सारी थकान 1 घंटे की समाज में दूर हो जाती है। ऑफिस में घंटों बैठकर काम करने से शरीर में अकड़न, गर्दन, हाथ और कंधों में दर्द होने लगता है। लंबे समय तक ये परेशानी रहने से चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है। इससे बचने का आसान तरीका है कि वीकेंड पर खुद के शरीर के लिए थोड़ा समय जरूर निकाल लें। जो शरीर 9 घंटे तक काम करने में आपका पूरा साथ देता है। 1 घंटा उसे भी रिलेक्स करने का हक है। इसलिए छुट्टी वाले दिन शरीर की तेल से मालिश जरूर करवा लें। मालिश से सारे दर्द गायब हो जाएंगे। अगर आप नियमित रूप से मालिश करवाते हैं तो इससे सेहत को कई फायदे भी मिलते हैं। जानिए मालिश करवाने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं।

मालिश के फायदे (Benefits Of Body Massage)

  1. मसल्स रिलैक्स होती है- मालिश करवाने से कार्टिसोल के लेवल में कमी आती है और मूड अच्छा होता है। मालिश करवाने से बॉडी के साथ माइंड भी रिलैक्स फील करता है। मालिश एक थेरेपी है जो शरीर में अकड़न और दर्द को कम करती है। इससे मानसिक तनाव भी कम होता है। जोड़ों के दर्द, कमर दर्द, कंधों के दर्द में मालिश से आराम मिलता है। मालिश करवाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।
  2. ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल- शरीर में तेल से मालिश करवाने से हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। जो लोग नियमित रूप से मालिश करवाते हैं उन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है। मालिश करवाने से कार्डिएक हेल्थ में भी सुधार आता है।
  3. पाचन अच्छा रहता है- बॉडी मसाज कराने से दर्द तो कम होता ही है साथ ही पाचन भी अच्छा रहता है। पेट की मालिश कराने से नाभि की एक्टिविटी तेज होती है। पेट के नीचे वाले हिस्से की मालिश करने से पीरियड के वक्त होने वाले दर्द में आराम मिलता है। मालिश से बड़ी आंत, लिवर, पैंक्रियाज जैसे अंग भी ठीक से काम करते हैं। मालिश करने से लिवर के फंक्शन में सुधार आता है।
  4. तनाव दूर होता है- शरीर में 30 के करीब प्रेशर प्वॉइंट्स होते हैं, जो हमारी बॉडी में आपस में जुड़े होते हैं। गर्दन, सिर, पैंक्रियाज, किडनी, लिवर और रिप्रोडक्टिव ऑर्गन से जुड़े 7 रिफ्लेक्स सेंटर होते हैं। मालिश के दौरान ये सभी अच्छी तरह से काम करते हैं। मसाज से शरीर में अच्छे हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं, जो तनाव और डिप्रेशन को दूर करने का काम करते हैं।
  5. नसें हेल्दी बनती है- मालिश करवाने से मसल्स पर दबाव पड़ता है और नसें रिलैक्स होने लगती है। ऐसे में पूरी बॉडी नई एनर्जी के साथ चार्ज हो जाती है। मालिश करवाने से आपकी बॉडी रिलेक्स रहती है जिससे माइंड भी रिलेक्स होता है। आप काम को बेहतर तरीके से कर सकते हैं और ज्यादा फोकस भी कर पाते हैं।

कोरियन ब्यूटी का सीक्रेट है चावल का आटा, लगाते ही शीशे सी चमकने लगेगी आपकी त्वचा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement