Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Dhanteras 2023: धनतेरस पर चांदी का सिक्का खरीदने से पहले जान लें, असली और नकली चांदी की पहचान

Dhanteras Silver Coin: धनतेरस के दिन ज्यादातर लोग चांदी का सिक्का (Silver Coin) खरीदते हैं। मार्केट में ज्वैलरी शॉप पर हज़ारों चांदी के सिक्के होते हैं। ऐसे में आपको असली और नकली चांदी के सिक्के में फर्क पता होना चाहिए। असली और नकली चांदी की कैसे पहचान करें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 07, 2023 13:39 IST
Silver test- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चांदी के सिक्के की पहचान

दिवाली के लिए पूरे देश के बाजार सजकर तैयार हो चुके हैं। धनतेरस के दिन से दिवाली की शॉपिंग शुरू हो जाती है। दुकानों में लंबी लाइन लगी होती है। धनतेरस पर चांदी के सिक्के खरीदने की खास मान्यता है। कुछ लोग हर साल एक चांदी का सिक्का खरीदते हैं। हालांकि मिलावट और धोखाधड़ी के खेल में आपको सावधान रहने की भी जरूरत है। मार्केट में नकली चांदी के सिक्कों की भी खूब बिक्री हो रही है। ये सिक्के दिखने में बिल्कु चांदी जैसे ही लगते हैं। हजारों सिक्कों के ढ़ेर में से असली चांदी का सिक्का पहचानना काफी मुश्किल हो सकता है। लेकिन हम आपकी ये मुश्किल मिनटों में हल कर सकते हैं। आपको बस कुछ बातों को परखते हुए चांदी का सिक्का खरीदना है। इससे आप असली और नकली चांदी के सिक्के की पहचान कर पाएंगे। आइये जानते हैं तरीका।

असली और नकली चांदी की पहचान

  1. आवाज से करें पहचान- चांदी का सिक्का खरीदते वक्त आप असली या नकली की पहचान करना चाहते हैं तो सिक्के को जमीन या फर्श पर गिराएं और उसकी आवाज सुनें। अगर सिक्का गिरने पर खन्न खन्न घंटी की तरह आवाज आए तो समझ लीजिए कि चांदी काफी शुद्ध है। अगर सिक्का जमीन पर गिरने पर कोई आवाज न करे या फिर धप-धप की आवाज करे तो ये नकली सिक्का हो सकता है।
  2. स्किन टेस्ट- चांदी की बनी धातुओं को परखने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप स्किन टेस्ट करें। चांदी की उंगूठी यो चेन को पहन कर रखें और अगर अंगूठी वाली जगह पर काले और हरे रंग के धब्बे बन जाएं तो समझिए कि चांदी में मिलावट है या पूरी तरह से शुद्ध नहीं है।
  3. मैग्नेट टेस्ट- चांदी के सिक्के को परखने का एक और आसान तरीका है मैग्नेट टेस्ट। इसके लिए आप सिल्वर से बनी चीजों को एक टेबल पर रखें और उसके आस-पास मैग्नेट को घुमाएं। अगर कोई भी चांदी की चीज मैग्नेट की ओर आकर्षित हो रही है तो समझ लें कि चांदी पूरी तरह से शुद्ध नहीं है।
  4. टीथ टेस्ट- चांदी का सिक्का या कोई दूसरी चीज चेक करने का आसान तरीका है टीथ टेस्ट। जी हां चांदी के सिक्के को अपने दांतों से दबाकर थोड़ी देर के लिए रखें। अगर चांदी शुद्ध होगी तो उस पर दांतों के निशान आ जाएंगे। क्योंकि चांदी काफी नाजुक धातु होती है। इस तरह 2 मिनट में आप चांदी का टेस्ट कर सकते हैं।
  5. सिरमिक जांच- चांदी की प्योरिटी जानने का घरेलू उपाय भी है। आप किसी सिरमिक प्लेट या दूसरे बर्तन में चांदी की चीज से स्क्रैच करें। अगर व्हाइट लाइन आए तो चांदी शुद्ध है, लेकिन अगर ग्रे, ग्रीन या कोई दूसरे रंग की लाइन दिखे तो समझ लें कि चांदी में कुछ मिलावट की गई है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement