Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

सावधान: प्रेग्नेंसी के दौरान खूबसूरत दिखने की तमन्ना पड़ सकती है भारी

गर्भावस्था के समय कॉस्मेटिक्स उत्पादों जैसे साबुन या लोशन का प्रयोग करने से नवजात शिशुओं के प्रजनन प्रभाव गलत प्रभाव पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 24, 2016 20:34 IST
makeup during pregnancy- India TV Hindi
makeup during pregnancy

न्यूयॉर्क: मेकअप का शौक सभी महिलाओं को होता है। हम सभी चाहते हैं कि कहीं जाते समय अच्छे से तैयार होकर जाएं ताकि हम आकर्षण का केंद्र बन सके। लेकिन आपने ऐसी भी महिलाएं देखी होंगी जो प्रेगनेंसी के समय पर भी मेकअप करना पसंद करती है। आपको बता दें कि अगर आप मां बनने जा रही हैं तो कृपया ध्यान दें! गर्भावस्था के समय कॉस्मेटिक्स उत्पादों जैसे साबुन या लोशन का प्रयोग करने से नवजात शिशुओं के प्रजनन प्रभाव गलत प्रभाव पड़ता है। एक शोध से पता चला है कि जो महिलाएं अधिक कॉस्मेटिक्स का प्रयोग करती हैं, खासतौर पर ऐसे कॉस्मेटिक्स, जिनमें बूटयूल पाराबेन का स्तर अधिक होता है ऐसी महिलाओं में समय पूर्व प्रसव, नवजात का अधिक वजन, नवजात की लंबाई कम होना जैसी समस्याएं हो सकती है। बूटयूल पारबेन सामान्यत: कास्मेटिक को खराब होने से बचाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

अमेरिका के न्यूयॉर्क की सनी डाउनसाइड मेडिकल सेंटर की लौरा गीर का कहना है, "एंटीमाइक्रोबियल कंपाउंड ट्राइक्लोकार्बन जो ज्यादातर साबुनों में मिलाया जाता है, उसके कारण समयपूर्व प्रसव की समस्या हो सकती है। एक दूसरा रसायन जो सामान्य रूप से लोशन और क्रीम में मिलाया जाता है, वह है प्रोपेल पाराबेन। यह नवजात की लंबाई घटा सकता है।"

यह शोध हैजर्डस मटीरियल्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है। गीर आगे बताती हैं, "हमारे शोध से पता चलता है कि एंडोक्राइन को बिगाड़ने वाले यौगिक से पशुओं और मनुष्यों में प्रजनन संबंधी समस्याएं विकसित हो सकती हैं।" गीर कहती हैं, "नए साक्ष्यों को देखते हुए उपभोक्ता उत्पादों में इन रसायनों के इस्तेमाल का पुर्नमूल्यांकन करना चाहिए।"

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement