Monday, April 29, 2024
Advertisement

करें ये 5 योगासन, मिलेगी लोअर बैकपेन से निजात

आज अपने दिनचर्या में कई आदतों को बदलकर इस समस्या से निजात पा सकते है। साथ ही इन योगासनों को करने से आप इस समस्या से पूर्ण रुप से निजात पा सकते है। नियमित और सही तरीके से यदि आप योग करते हैं तो हो सकता है कि इससे छुटकारा भी मिल जाए। जानिए इन योगासन...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 01, 2016 8:38 IST
back pain- India TV Hindi
back pain

हेल्थ डेस्क: लोअर बैक पेन आज के समय में एक आम समस्या हो गई है। हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से ग्रस्त है। इसका मुख्य कारण है। कई घंटो तक बैठे रहना। हम आज अपने दिनचर्या में इतना बिजी हो गए है कि अपने शरीर के ऊपर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते है। जिसके कारण हमें कई समस्याओं से होकर गुजरना पडता है।

ये भी पढ़े-

आज के समय में सब कामकाजी व्यक्ति है। जिसके कारण वह दिनभर ऑफिस में इतना व्यस्त रहते है कि वह भूल जाते है। कि इससे उनके शरीर में क्या प्रभाव पड रहा है। लगातार कई घंटो बैठे रहने से आपको लोअर बैकपेन की समस्या हो जाती है। साथ ही जो गलत पोजिशन में सोते हैं। इसके अलावा स्ट्रेस और रेस्टलेस लाइफस्टाइल भी इसकी एक बड़ी वजह है, जिससे बैकपेन की समस्या जोर पकड़ती है।

आज अपने दिनचर्या में कई आदतों को बदलकर इस समस्या से निजात पा सकते है। साथ ही इन योगासनों को करने से आप इस समस्या से पूर्ण रुप से निजात पा सकते है। नियमित और सही तरीके से यदि आप योग करते हैं तो हो सकता है कि इससे छुटकारा भी मिल जाए। जानिए इन योगासन के बारें में।

अर्ध मत्स्येन्द्रासन

इस योगासन को करने से आपको  रीढ़ की हड्डी से संबंधित हर समस्या से निजात मिल जाएगा।
इस योगासन में सबसे पहले पैर को सामने की ओर स्ट्रेच करें। दाएं पैर के ऊपर से बाएं पैर को दाहिनी और क्रॉस करें, जो लगभग घुटने से पहले होगा। इसके बाद बाएं पैर को दाएं तरफ और दाएं पैर को बाईं ओर मोड़ें। बाएं पैर की एड़ी को लगभग हिप्स के नीचे तक ले जाएं और दाएं पैर को जांघों के ऊपर से ले जाकर जमीन पर रख दें।

अब बाएं हाथ को दाएं घुटने से क्रॉस करके रखें और बाएं हाथ से दाहिने पैर का अंगूठा पकड़ें। अब दाहिना हाथ पीठ के पीछे से घुमाकर बाएं पैर की जांघ का निचला हिस्सा टच करें। सिर दाहिनी ओर इतना घुमाएं कि आपकी ठोढ़ी और बायां कंधा एक सीधी रेखा में आ जाए। नीचे की ओर झुकें नहीं और सीना तानकर रखें। अब यही क्रिया दूसरे पैरों पर करें। शुरुआत में 5 सेकंड और बाद में इसे बढ़ाकर एक मिनट तक किया जा सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और योगासनों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement