Friday, April 26, 2024
Advertisement

अगर घर पर नहीं जमता है गाढ़ा दही तो ट्राई करें ये आसान तरीके, बाजार जैसा आएगा स्वाद

कुछ लोग घर पर दही जमाते समय इस बात से परेशान रहते हैं कि दही तो जम जाता है लेकिन उसके ऊपर की परत चिकनी नहीं होती

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 31, 2022 21:17 IST
Curd- India TV Hindi
Image Source : FREEPIC Curd

Highlights

  • हमेशा फुल क्रीम दूध से ही दही जमाना चाहिए।
  • रोजाना बाजार से दही खरीदकर खाएंगे तो आपकी पॉकेट पर भारी पड़ेगा।

दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है साथ ही खाने का स्‍वाद भी बढ़ाता है। यही कारण है कि खाने में ज्‍यादातर लोग दही लेना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना बाजार से दही खरीदकर खाएंगे तो आपकी पॉकेट पर भारी पड़ेगा। तो क्यों ना आप घर पर ही दही जमाएं इससे आपकी पॉकेट पर भारी भी नहीं पड़ेगा और आप बाजार जैसे दही का स्वाद घर बैठे ले सकते हैं। लेकिन कुछ लोग घर पर दही जमाते समय इस बात से परेशान रहते हैं कि दही तो जम जाता है लेकिन उसके ऊपर की परत चिकनी नहीं होती और ठीक से नहीं जमता। अगर दही जमाते समय आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है तो इसका मतलब ये है कि आप दही जमाते समय कोई छोटी सी गलती कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं क्या है वो गलती साथ ही जानिए घर पर बाजार जैसा दही जमाने का आसान तरीका। 

फ्रिज में रखने के बाद भी खराब हो जाती है धनिया? तो इस तरह करें स्टोर, लंबे समय तक बनी रहेगी फ्रेश

घर पर दही जमाने के लिए चीजें

  • फुल क्रीम दूध
  • दो चम्मच दही का जामन

दही जमाने की विधि

 दही जमाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध को अच्छे से खौला लें। जितना दही जमाना है उसी के हिसाब से आप दूध लें। अगर आपको आधा किलो दही जमाना है तो आधा लीटर दूध लें और एक किलो दही जमाना है तो एक लीटर दूध लें। 

घी असली है या नकली? इन तरीकों से चुटकियों में हो जाएगी पहचान

अब एक कटोरी में दो चम्मच दही का जामन चम्मच की मदद से फेट लें। दही को जमाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि दूध हल्का गरम हो। अक्सर लोग दूध के एकदम ठंडा होने पर उसमें दही जमाते हैं। साथ ही दही जमाने के लिए फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल नहीं करते। आपको हमेशा फुल क्रीम दूध से दही जमाना चाहिए इससे एकदम बाजार जैसा चिकना जमता है। 

इसके बाद इसमें फेटा हुआ दो चम्मच दही मिला दें। अब इसे ढककर ऐसी जगह पर रख दें जहां इसे कोई हिलाए नहीं। बता दें कि दही को जमने के लिए 4 से 5 घंटे लगते हैं। आप चाहे तो सोने से पहले दही को जमा दें और अगले दिन सुबह उठेंगे तो आपको दही जमा हुआ मिलेगा। 

अब डायबिटीज के मरीज भी खा सकेंगे गाजर का हलवा, चीनी की जगह इन्हें करें इस्तेमाल

 

 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement