Friday, April 26, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: मध्य प्रदेश की मंडला सीट का क्या है हाल? बीजेपी के फग्गन सिंह कुलस्ते और कांग्रेस के ओमकार मरकाम आमने-सामने

Hot seats in Lok Sabha Elections 2024: मरकाम के लिए डिंडोरी एक मजबूत गढ़ है, वहीं दूसरी तरफ मंडला पर कुलस्ते की पकड़ मजबूत है। फग्गन सिंह कुलस्ते 6 बार से मंडला सीट से सांसद हैं। ओमकार मरकाम डिंडोरी विधानसभा क्षेत्र से लगातार चार बार से कांग्रेस के विधायक हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: April 16, 2024 14:39 IST
Lok Sabha Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX फग्गन सिंह कुलस्ते और ओमकार मरकाम आमने-सामने

भोपाल: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी को तेज कर दिया है। मध्य प्रदेश की मंडला सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है। मंडला संसदीय क्षेत्र में बीजेपी के मौजूदा सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते और कांग्रेस के मौजूदा विधायक ओंकार सिंह मरकाम के बीच दिलचस्प चुनावी लड़ाई होने वाली है। पिछले चुनाव में कुलस्ते ने 97,674 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। वहीं मरकाम ने 2023 का विधानसभा चुनाव 12,265 वोटों से जीता था।

दोनों नेताओं के बीच कांटे की टक्कर

एक तरफ मरकाम के लिए डिंडोरी एक मजबूत गढ़ है, वहीं दूसरी तरफ मंडला पर कुलस्ते की पकड़ मजबूत है। पड़ोसी निर्वाचन क्षेत्रों नरसिंहपुर और सिवनी जिलों के  में मतदाताओं की निर्णायक भूमिका इस मुकाबले के नतीजे को प्रभावित कर सकती है।

क्या है दोनों नेताओं का इतिहास 

बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को मंडला सीट से उम्मीदवार बनाया है। वह 6 बार से मंडला सीट से सांसद हैं। 2014 और 2019 में वह बीजेपी की टिकट पर जीते थे। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि मंडला के सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते के कद का कोई आदिवासी नेता फिलहाल वहां नहीं है, इसलिए बीजेपी ने उन पर फिर से दांव लगाया है। 

वहीं ओमकार मरकाम डिंडोरी विधानसभा क्षेत्र से लगातार चार बार से कांग्रेस के विधायक हैं। इस बार मरकाम को मंडला संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित किया है। ओमकार मरकाम ने 2014 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था लेकिन उन्हें फग्गन सिंह कुलस्ते के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली: मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, न्यायिक हिरासत 6 अप्रैल तक बढ़ी

न्यायिक हिरासत और पुलिस हिरासत में क्या अंतर है; 14 दिन के लिए कहां भेजे गए हैं एल्विश यादव? 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement